दीया मिर्जा ने लिया इतना बड़ा फैसला, आप भी करेंगे तारीफ

दीया मिर्जा (Dia Mirza) बेशक इन दिनों फिल्मों से दूर हैं, लेकिन इसके बावजूद किसी न किसी कारण वह चर्चा में बनी रहती हैं. अब एक्ट्रेस ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके बाद आप भी उनकी तारीफें करने लगेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2021, 08:04 PM IST
  • दीया मिर्जा ने न योद्धाओं के लिए एक फैसला लिया है
  • दीया अगले 40 सालों तक 40 लाख रुपये दान करेंगी
दीया मिर्जा ने लिया इतना बड़ा फैसला, आप भी करेंगे तारीफ

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा (Dia Mirza) बेशक इन दिनों फिल्मों से दूर हैं, लेकिन इसके बावजूद किसी न किसी कारण वह चर्चा में बनी रहती हैं. अब एक बार फिर से दीया सुर्खियों में आ गई हैं. दरअसल, उन्होंने अपने इस जन्मदिन को अग्रिम पंक्ति के उन वन योद्धाओं को समर्पित करने का फैसला किया है, जिनकी कोविड महामारी के कारण मौत हो गई थी.

40 लाख रुपये की वित्तिय मदद करेंगी दीया

दीया ने महामारी के दौरान जान गंवाने वाले वन योद्धाओं के परिवारों को 40 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने का वादा किया है. मिलाप और अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट की गई एक अपील में दिया ने कहा, "इस साल मेरे जन्मदिन पर, मैं उन सभी लोगों से अनुरोध करती हूं जो मुझे फूल या उपहार भेजना चाहते हैं कि हमारे वनरक्षकों (वन योद्धाओं) की मदद के लिए डब्ल्यूटीआई को पैसे दान करें."

उन्होंने कहा, "इससे बेहतर मेरे लिए जन्मदिन का उपहार नहीं हो सकता है. आपका उपहार भारत के जंगल संरक्षक के शोक संतप्त परिवारों का समर्थन करने में मदद करेगा, जिन्होंने हमारी प्राकृतिक विरासत की रक्षा करते हुए कोविड -19 के दौरान अपनी जान गंवाई है."

अगले 40 साल तक एक लाख रुपये दान करेंगी दीया

अपनी योजना के बारे में बताते हुए, अभिनेत्री ने कहा, "9 दिसंबर को अपने 40वें जन्मदिन से शुरुआत करते हुए, अगले 40 दिनों तक, मैं हर दिन एक लाख रुपए दान करूंगी और उम्मीद करती हूं कि आप सभी अपनी क्षमताओं के साथ योगदान देंगे."

वन योद्धाओं के चुनौतीपूर्ण जीवन और उनके काम की प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए, दिया ने कहा, "वे हमारे संरक्षक है, हमारे वन रक्षक प्रकृति की सेवा में अपनी जान जोखिम में डालते हैं. वे अक्सर सबसे कठिन इलाके, खराब मौसम में दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं, जंगली जानवरों या शिकारियों द्वारा हमले के शिकार होते है. जब देशभर में कोविड-19 की दूसरी लहर ने देशव्यापी तालाबंदी की, तो ये पुरुष और महिलाएं हमारे देश के जंगलों में पैदल गश्त कर रहे थे."

दीया को याद आया दिल दहलाने वाला मंजर

दीया ने आगे कहा, "मार्च और जून 2021 के बीच, जब हम में से अधिकांश घर पर रहे, भारत ने इन संरक्षण नायकों में से 500 से अधिक को कोविड-19 में खो दिया. उनमें से अधिकांश युवा थे, 30 से 50 वर्ष की आयु के. वे भारत के वन्यजीवों को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध थे. इतने सारे युवा, प्रतिबद्ध लोगों का आकस्मिक निधन न केवल दिल दहला देने वाला है, बल्कि प्रकृति संरक्षण के लिए एक झटका है. अब हम कम से कम उनकी सेवा को पहचान सकते हैं और युवा परिवारों के समर्थन में खड़े हो सकते हैं."

बता दें कि वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया (डब्ल्यूटीआई) कंजर्वेशन हीरोज कोविड कैजुअल्टी फंड शहीद नायकों के परिजनों को 100,000 रुपये की अनुग्रह राशि और सम्मान की एक स्क्रॉल प्रदान करता है. डब्ल्यूटीआई को पूरे भारत में वन्यजीव क्षेत्र से 200 से अधिक महामारी हताहतों के लिए अनुग्रह राशि प्राप्त हुई.

इनमें से 135 अनुरोधों पर डब्ल्यूटीआई द्वारा पहले ही कार्रवाई की जा चुकी है. हालांकि 65 आवेदन ऐसे हैं जो अभी भी लंबित हैं. दीया, जो डब्ल्यूटीआई की राजदूत भी हैं, उन्होंने कहा, "मैं आपसे मेरे साथ जुड़ने और इस कारण के लिए दान करने की अपील करती हूं. हमारा लक्ष्य सभी 65 परिवारों को कवर करने के लिए शेष राशि जुटाना है. आपका योगदान हमें हमारे लक्ष्य के करीब ला सकता है."

ये भी पढ़ें- VIDEO: शूटिंग के बीच रैपर बादशाह पर भड़कीं किरण खेर, लगाई जोरदार फटकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़