कपिल शर्मा ही नहीं, इन सितारों के चैप्टर ने भी स्कूल के बच्चों को पढ़ाया जिंदगी का पाठ

बच्चों को स्कूलों में हमेशा ही वह सीख दी जाती है जो उन्हें जिंदगी के हर पल का सामना करना सिखाती हैं. ऐसे में कई बॉलीवुड हस्तियां हैं जो अपने संघर्षों के कारण बच्चों की स्कूल की किताबों में भी उन्हें जिंदगी के पाठ पढ़ा रही हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Apr 10, 2021, 11:54 AM IST
  • हाल ही में कपिल शर्मा का नाम स्कूल की किताब में शामिल हुआ है
  • प्रियंका चोपड़ा और लता मंगेश्कर जैसे सितारे भी स्कूल की किताबों में हैं
कपिल शर्मा ही नहीं, इन सितारों के चैप्टर ने भी स्कूल के बच्चों को पढ़ाया जिंदगी का पाठ

नई दिल्ली: हम सभी ने स्कूलों में स्वतंत्रता सेनानियों और बहादुर सिपाहियों के बलिदान की खूब कहानियां पढ़ी हैं, जो हमेशा ही बच्चों को प्रेरित करती हैं. वहीं अब कई फिल्मी सितारों की कहानियां भी स्कूल के सिलेब्स में शामिल हो चुकी हैं. दरअसल, हर कलाकार को ऊंचा मुकाम हासिल करने के लिए उन मुश्किल रास्तों पर चलना पड़ता है जिनके सामने अक्सर लोग घुटने टेक देते हैं. इनकी इन्हीं कहानियों के जरिये अब स्कूल के बच्चों को भी जिंदगी में आने वाली परेशानियों के लिए तैयार किया जा रहा है. चलिए जानते कौन-कौन से सितारे स्कूल की किताबों में हो चुके हैं शामिल.

कपिल शर्मा (Kapil Sharma)

स्टैंडअप कॉमेडियन और बॉलीवुड अभिनेता कपिल शर्मा का नाम हाल ही में स्कूल के सिलेब्स में शामिल किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कपिल की जिंदगी का पाठ चौथी क्लास की GK की किताब में पढ़ाया जाएगा. इस चैप्टर का नाम 'द कॉमेडी किंग कपिल शर्मा' रखा गया है.

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस प्रियंका ने अपनी सफलता का परचम पूरी दुनिया में फहराया है. उन्होंने हिन्दी सिनेमा से लेकर हॉलीवुड तक अपने अभिनय से सभी को दीवाना बनाया है. इस सफलता और एक आर्मी बैकग्राउंड से होने के कारण मुंबई के स्प्रिंग डेल्स स्कूल में प्रियंका पर एक पूरा चैप्टर आधारित है.

इस चैप्टर को 'रोविंग फैमिली' नाम दिया गया है. इस स्कूल की कई ब्रांच विदेशों में हैं. साथ ही यह CBSE से भी मान्यता प्राप्त है.

रजनीकांत (Rajinikanth)

दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत ने अपने मुश्किल सफर से हर किसी का दिल जीता है.

ऐसे में CBSE की छठी क्लास में रजनीकांत का बस कंडेक्टर से सुपरस्टार बनने तक का सफर बच्चों को स्कूलों में पढ़ाया जाएगा. 

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)

पार्श्व गायिका लता मंगेशकर ने अपनी जादुई आवाज से हर किसी को दीवाना बनाया है. उन्होंने अपने करियर में कई मुश्किलों का सामना भी किया है. आज भी उनकी आवाज.

इसी कारण लता मंगेश्कर का नाम UP बोर्ड की 8वीं क्लास की किताब में शामिल हो चुका है.

सुधा चंद्रन (sudha chandran)

छोटे और बडे़ पर्दे की मशहूर अभिनेत्री सुधा चंद्रन ने सिर्फ बेहतरीन अदाकारा के तौर पर ही नहीं, बल्कि एक शानदार डांसर के रूप में अपनी एक खास पहचान बनाई है. हालांकि, एक हादसे के कारण उनका पैर काटना पड़ा था जिसकी वजह से सुधा का डांसर बनने का सपना टूट गया.

इसके बावजूद सुधा ने कभी हार नहीं मानी और एक कृत्रिम पैर के सहारे अपनी नृत्य की कला दिखाई. उनके इसी लग्न को NCERT  ने 7वीं क्लास के बच्चों की किताब में शामिल किया है. इस चैप्टर को 'नृत्यांगना सुधा चंद्रन' नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ें- सालों बाद वहीदा रहमान ने धर्मेंद्र पर लगाया फ्लर्टिंग का आरोप, 'ही मैन' ने दिया बेहतरीन जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़