Pm Modi Special: एक साधारण चाय वाला कैसे बन गया देश का प्रधानमंत्री? इन फिल्मों में खुले PM की जिंदगी के राज

Pm Modi Birthday Special: पीएम मोदी (PM Modi Birthday) देश के 14वें प्रधानमंत्री है. 17 सितंबर को वह अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं. पीएम मोदी राजनीति के साथ-साथ मनोरंजन जगत की भी पूरी खबर रखते हैं. उनके जीवन पर आधारित कई फिल्मों और सीरीज का निर्माण भी किया गया है.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Sep 16, 2022, 09:13 PM IST
  • PM नरेंद्र मोदी पर बन चुकी हैं कई फिल्में
  • विवेक ओबेरॉय ने निभाया था पीएम का रोल
Pm Modi Special: एक साधारण चाय वाला कैसे बन गया देश का प्रधानमंत्री? इन फिल्मों में खुले PM की जिंदगी के राज

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi Birthday) देश ही नहीं विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हैं. अपने प्रभावशाली व्यक्त्वि के लिए मशहूर पीएम मोदी राजनीति की दुनिया का एक ऐसा नाम है, जिसे बच्चा-बच्चा जानता है. 2019 में वह देश के दूसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं. गुजरात के वडनगर में जन्में नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जीवन काफी संघर्ष से भरा रहा है. उनके जीवन से जुड़े कई किस्से मशहूर भी है. उनके जीवन के इन संघर्षों को दिखाने के लिए कई फिल्मों और सीरीज का निर्माण किया गया है, जिन्हें जनता का भरपूर प्यार मिला है.

मोदी: जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर वेब सीरीज मोदी : जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन खूब चर्चा बटोर चुकी है. उमेश शुक्ला के डायरेक्शन में बनी इस सीरीज के दस एपिसोड हैं. यह पूरी सीरीज मोदी जी के जीवन पर आधारित है.

सीरीज में मोदी की 12 साल की उम्र से लेकर भारत के प्रधानमंत्री बनने तक की यात्रा को दिखाया गया है. इसे मिहिर भूटा और राधिका आनंद ने लिखा है. वहीं इस सीरीज का दूसरा सीजन 'मोदी- सीएम टू पीएम' साल 2020 में रिलीज हुआ था, जिसमें उनके गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से लेकर देश का प्रधानमंत्री बनने तक की कहानी को बखूबी दर्शाया गया है.

'चलो जीते हैं'

'चलो जीते हैं' फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी के बचपन में घटी घटनाओं पर आधारित है. इस आधे घंटे की शॉर्ट फिल्म का संसद भवन परिसर में बने बालयोगी सभागार में मंचन हुआ था.

इसकी कहानी बताती है कि कैसे बालक नारु यानी नरेन्द्र मोदी स्वामी विवेकानंद से प्रभावित होकर अपने शिक्षक, माता–पिता और हर मिलने वाले से एक ही सवाल करते नजर आते हैं कि 'आप किसके लिए जीते हैं'? 

'पीएम नरेंद्र मोदी'

सीरीज के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बोयोपिक फिल्म भी बन चुकी है. इसका नाम 'पीएम नरेंद्र मोदी' है. बड़े पर्दे पर पीएम मोदी के दमदार किरदार को बॉलीवुड अभिनेता विवेक ऑबेरॉय ने निभाया था. वहीं फिल्म को ओमंग कुमार ने डायरेक्ट किया था.

फिल्म में उनके छात्र जीवन से लेकर उनके गुजरात के मुख्यमंत्री बनने और फिर देश का प्रधानमंत्री बनने तक के सफर को दर्शाया गया है. इस फिल्म में विवेक ओबरॉय को पीएम के कई अलग- अलग रूप दिखाए हैं. बता दें इस फिल्म को लेकर काफी विवाद भी हो चुका है. 2019 को लोकसभा चुनाव के पहले रिलीज को तैयार इस फिल्म पर रोक लगा दी गई थी.

ये भी पढ़ें- आमिर खान के भाई फैसल खान ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत को बताया मर्डर! किए चौकाने वाले खुलासे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़