तवायफों का दर्द इतने करीब से कैसे समझते हैं Sanjay Leela Bhansali? वेश्याओं से फिल्ममेकर का कनेक्शन जान चौंक उठेंगे आप

Sanjay Leela Bhansali Birthday: 60वां वसंत मना रहे संजय लीला भंसाली हिंदी सिनेमा के पॉपुलर डायरेक्टर में से एक हैं. हर अभिनेता और अभिनेत्री एक बार फिल्ममेकर के साथ काम करने उतावले रहते हैं. संजय की हर फिल्म बेहद आलीशान और तवायफों की जिंदगी पर बेस्ड होती है, इसके पीछे क्या कारण है आज के इस खास मौके पर हम आपको बताएंगे.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Feb 24, 2023, 05:36 AM IST
  • 60वां जन्मदिन मना रहे हैं संजय लीला भंसाली
  • हीरामंडी के साथ फिर धमाल मचाने को तैयार हैं फिल्मेकर
तवायफों का दर्द इतने करीब से कैसे समझते हैं Sanjay Leela Bhansali? वेश्याओं से फिल्ममेकर का कनेक्शन जान चौंक उठेंगे आप

नई दिल्ली: Sanjay Leela Bhansali Birthday: बॉलीवुड हर फिल्ममेकर का अपना सिग्नेच स्टाइल है, जो उनकी फिल्मों नजर आता है. कुछ ऐसा ही मशहूर डायरेक्ट संयज लीला भंसाली के साथ भी है. वह हर फिल्म में तवायफों की अंधेरी दुनिया और उनका दर्द दर्शकों तक अपने स्टाइल में पहुंचाते हैं और कामयाब भी होते हैं. चंद्रमुखी से लेकर गंगूबाई तक संजय का बुना हर किरदार दर्शकों के दिल और दिमाग पर छाया हुआ है. 60वां जन्मदिन मना रहे डायरेक्टर वेश्यों का दर्द इतने करीब से कैसे समझते हैं आइए आपको बताते हैं.

बचपन से ही तवायफों को बेहद करीब से देखा

संजय ने अपने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि आखिर उनकी हर फिल्म तवायफ का किरदार क्यों शामिल होता है. डायरेक्टर ने बताया था कि- बचपन में वह कमाठिपुरा, जो एक रेड लाइट एरिया है उसके पास एक चॉल में रहा करते थे.

वहीं वह पले बढ़े हैं. उस जगह को उन्होंने बहुत ही करीब से देखा और महसूस किया है.

नहीं भूलते वो दर्दभरी बातें

संजय लीला भंसाली ने बताया था कि- आप कई बार बचपन में कुछ ऐसी चीजें देख लेते हैं, जिनका आप पर गहरा असर पड़ाता है. मैंने सेक्स वर्कर को 20- 50 रुपए के लिए बिकते देखा है, ग्राहक के सामने लुटते देखा है.

फिल्ममेकर ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि बताइए किसी इंसान की कीमत 20 रुपए कैसे हो सकती है. ये सब बहुत दर्दभरा था, जिसे आजतक मैं भूल नहीं पाया, न ही कभी भूलूंगा.

किरदार के जरिए उनका दर्द दुनिया को दिखाने की रहती है कोशिश

भंसाली ने आगे कहा कि- जब स्कूल आते-जाते ये सब देखते हैं तो आप पर बहुत गहरा असर पड़ता है. लेकिन उनके बीच और उनके चेहरे कई कहानियां कहते हैं. तवायफों को लोगों ने खूब सजे संवरे तो देखा है, लेकिन क्या आज तक उस पाउडर, लिपिस्टिक, बिंदी, चमचमाते कपड़ो के पीछे छुपे दर्द को किसी ने देखा है. मेरे मन में जो चीजें हैं उस समय मैं कह नहीं पाया. एक फिल्ममेकर के तौर पर में चंद्रमुखी से लेकर गंगूबाई के जरिए उसे कहने की कोशिश की है.

हीरामंडी भी है तवायफों की कहानी

बता दें गंगूबाई क बाद संजय लीला भंसाली एक बार फिर अपनी नई सीरीज के साथ धमाल मचाने को तैयार हैं. संजय इस बार फिल्मी पर्दे की जगह ओटीटी प्लेटफॉर्म पर धूम मचाएंगे. डायरेक्टर के ड्रीम प्रोजेक्ट हीरामंडी का पहला लुक रिलीज हो चुका हैं.

फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, मनीषा कोइराला, संजीदा शेख, रिचा चड्डा जैसे कलाकार नजर आने वाले हैं. इस सीरीजकी कहानी पाकिस्तानी रेड लाइट एरिया के ईर्द-गिर्द घूमती है.

ये भी पढ़ें- Jacqueline Fernandez Video: जैकलीन फर्नांडिस ने स्किन टाइट जंपसूट में दिए किलर पोज, चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़