जब इस डायरेक्टर ने तनुजा के गाल पर जड़ा जोरदार थप्पड़, स्टारडम का नशा हुआ था चकनाचूर

Tanuja Birthday Special: तनुजा अपने जमाने की सबसे खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेस मानी जाती हैं. हालांकि, स्टारकिड होने के बावजूद तनुजा के हुनर को निखारने के लिए कई काफी मुश्किलें भी आईं. यहां तक उन्हें थप्पड़ भी खाने पड़े   

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Sep 23, 2023, 02:59 PM IST
  • तनुजा ने कई फिल्मों में किया शानदार
  • डायरेक्टर के थप्पड़ ने संवारा करियर
जब इस डायरेक्टर ने तनुजा के गाल पर जड़ा जोरदार थप्पड़, स्टारडम का नशा हुआ था चकनाचूर

नई दिल्ली: Tanuja Birthday Special: दिग्गज अदाकारा तनुजा ने अपने लंबे फिल्मी करियर में दर्शकों का खूब दिल जीता. हालांकि, स्टारकिड होने के कारण उन्हें आसानी से फिल्में भी मिलती गई. 23 सितंबर, 1943 को तनुजा का जन्म मुंबई में एक्ट्रेस शोभना समर्थ के घर हुआ. मां और बड़ी बहन नूतन हिन्दी सिनेमा में एक बड़ा नाम था. बचपन से ही तनुजा को बहुत लैविश लाइफ मिली. हालांकि, कहते हैं कि एक बार उनके परिवार भी आर्थिक संकट के बादल घिरे, जिसके बाद तनुजा को भी फिल्मों में पेश कर दिया गया.

केदार शर्मा के साथ किया काम

शुरुआती करियर में तनुजा ने ज्यादातर अपनी मां शोभना के प्रोडक्शन में बनी फिल्मों में ही काम किया. उन्होंने फिव्म 'हमारी बेटी' से अपने करियर की शुरुआत की. हालांकि, बतौर लीड एक्ट्रेस तनुजा को पहली बार केदार शर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म 'छबीली' में देखा गया. वैसे, केदार शर्मा और तनुजा का किस्सा भी काफी मशहूर है, जब उन्होंने एक्ट्रेस को थप्पड़ जड़ा था.

तनुजा के पास लग गई फिल्मों की लाइन

दरअसल, शोभना समर्थ ने जैसे ही ऐलान किया कि वह तनुजा को इंडस्ट्री में लॉन्च करने जा रही हैं, तभी से तनुजा के पास फिल्मों की लाइन लग गई. ऐसे में इंडस्ट्री में आने से पहले ही उन्हें बहुत गर्व महसूस होने लगा. देखते ही देखते यह स्टारडम उनके सिर पर चढ़ गया. ऐसे में उनकी हरकत कई बार दूसरे लोगों को काफी परेशान भी कर देती है.

मस्तमौला स्वभाव की थीं तनुजा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1960 में तनुजा फिल्म 'छबीली' के लिए शूट कर रही थीं. यहां उनके नखरों और हरकतों से पूरी यूनिट को परेशान कर दिया था. होम प्रोडक्शन की फिल्म के कारण कोई भी तनुजा से कुछ नहीं कह पाता था. इसके बाद उन्होंने केदार शर्मा के साथ फिल्म 'हमारी याद आएगी' में काम करना शुरू किया. यहां भी तनुजा का जिद्दी स्वभाव लोगों को तंग करने लगा. डायरेक्टर भी उनसे बुरी तरह परेशान हो चुके थे.

तनुजा ने कर दिया था परेशान

इस फिल्म में तनुजा को राज कपूर के अपोजिट कास्ट किया गया था. वहीं, केदार शर्मा को इंडस्ट्री में उनके सख्त और गुस्सैल स्वभाव के लिए जाता जाता था. दूसरी ओर तनुजा सेट पर हमेशा हंसने और मजाक करने में ही लगी रहती थीं. इतना ही नहीं तनुजा अपने डायलॉग्स भी याद करने से बचती थीं. जबकि काम में ये सब केदार को बिल्कुल पसंद नहीं था. ऐसे में उनके सब्र का बांध टूटता जा रहा था.

डायरेक्टर ने जड़ा थप्पड़

एक बार तनुजा को राज कपूर के सामने रोने वाला सीन शूट करना था, लेकिन वह रोने की बजाय सिर्फ हंसे ही जा रही थीं. केदार शर्मा ने उन्हें कई बार इस सीन के लिए हिदायत भी दी. इसके बाद तनुजा ने केदार से कहा, 'आज मेरा रोने का मूड नहीं है. ये सीन बाद में शूट करना ही ठीक होगा.' बस इस बात को सुनते ही केदार शर्मा का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया और उन्होंने सबके सामने तनुजा को जोरदार थप्पड़ जड़ दिया. 

मां ने भी मारा थप्पड़

केदार शर्मा को इतने गुस्से में देख पूरे सेट पर जैसे सन्नाटा पसर गया, लेकिन तनुजा इसके बाद पैर पटकती हुई घर चली गईं और जाकर मां शोभना को सारी बात बताई. इसके बाद शोभना ने भी तनुजा के गाल पर थप्पड़ लगा दिया. मां का रिएक्शन देख तनुजा हैरान थीं और जोर-जोर से रोने लगीं. वह खुद तनुजा को दोबारा सेट पर लेकर और पूरे अनुशासन के साथ फिल्म की शूटिंग पूरी की.

ये भी पढ़ें- एक डायलॉग ने बदल दी प्रेम चोपड़ा की किस्मत, कैमियो रोल से ही बन गए सबसे हिट खलनायक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़