Teachers Day 2022: बॉलीवुड की ये फिल्में दिखाती हैं गुरु-शिष्य का अटूट रिश्ता, यहां देखें लिस्ट

Teachers Day 2022: बॉलीवुड फिल्मों में हर रिश्ते को बेहतरीन तरीके से दर्शाया जाता है. चाहे भाई-बहन हो, पति-पत्नी हो, या बाप-बेटा हो. इन्हीं में से एक और सबसे बड़ा रिश्ता होता है गुरु का शिष्य से, जिसे कुछ ही फिल्मों में बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है. 

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Sep 4, 2022, 04:22 PM IST
  • इन फिल्मों में दिखा गुरू-शिष्य का रिश्ता
  • शाहरूख से लेकर रानी तक ने टीचर बनकर जीता दिल
Teachers Day 2022: बॉलीवुड की ये फिल्में दिखाती हैं गुरु-शिष्य का अटूट रिश्ता, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: 'गुरु गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय... बलिहारी गुरु आपने गोविन्द दियो बताय.' अर्थात जीवन में कभी ऐसी परिस्थिति आ जाये की जब गुरु और गोविन्द (ईश्वर) एक साथ खड़े मिलें, तब पहले गुरू प्रणाम करना चाहिए, क्योंकि गुरु ने ही गोविन्द से हमारा परिचय कराया है इसलिए गुरु का स्थान गोविन्द से भी ऊँचा है. 5 सितंबर को देशभर में शिक्षक दिवस (Teachers Day 2022) मनाया जाता है. इस स्पेशल रिश्ते को बॉलीवुड की कुछ चुनिंदा फिल्मों बेहद शानदार तरीके से पेश किया गया है. रानी मुखर्जी (Rani Mukhrji), आमिर खान (Aamir khan) जैसे दिग्गज सितारों ने टीचर की भूमिका निभाकर फैंस का दिल जीत लिया था.

हिचकी (Hichki )

साल 2018 में ही रिलीज हुई फिल्म 'हिचकी' ने दर्शकों के दिल को छू लिया था. फिल्म ने भले ही बॉक्स ऑफिस पर कमाल ना किया हो, लेकिन एक शैक्षिक के नजरिए से यह फिल्म आपको बहुत कुछ सिखाती है.

फिल्म में रानी मुखर्जी ने एक टीचर का किरदार निभाया था, जो हिचकी की समस्या से जूझ रही है. फिल्म में रानी ने अपनी इस समस्या को ताकत बनाकर स्कूल के बच्चों को नये तरीके से पढ़ाकर एक मिसाल कायम की.

 सुपर 30 (Super 30)

साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'सुपर 30' एक ऐसे टीचर की कहानी है, जो अपने सपने के टूटने के बाद 30 गरीब बच्चों को चुनता है. उन्हें पढ़ाता है और वे सभी 'आई आई टी' एंट्रेंस परीक्षा पास कर लेते हैं.

ऋतिक रोशन ने इस फिल्म में टीचर 'आनंद कुमार' की भूमिका निभाई है, जो बिहार से ताल्लुख रखते हैं.

स्टेनली का डब्बा (Stanley Ka Dabba)

फिल्म 'स्टेनली का डब्बा' को अमोल गुप्ते ने डायरेक्ट की है. फिल्म में स्टेनली एक ऐसा बच्चा है, जो किसी वजह से अपना टिफिन नहीं ला पाता है. उधर एक हिंदी टीचर वर्माजी (अमोल गुप्ते) हैं, जो अपना लंच बॉक्स कभी नहीं लाते. वर्माजी बच्चों के खाने पर नीयत लगाए रहते हैं. बच्चे अपने टिफिन में से स्टेनली को तो खिलाना चाहते हैं, लेकिन वर्मा सर को नहीं.

वर्मा सर इसी बात को लेकर स्टेनली से नफरत करते हैं. टिफिन के मामले में वर्मा सर स्टेनली को अपना दुश्मन ही मान लेते हैं. फिल्म में टीचर और स्टूडेंट का खट्टा मीठा रिश्ता दिखाया गया है.

तारे ज़मीन पर (Taare Zameen Par)

साल 2007 में आई फिल्म 'तारे जमीन पर' की जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम है. फिल्म आपको हंसाती भी है, वही दूसरे मोड़ पर इमोशनल भी कर देती है.

फिल्म में आमिर खान ने एक अध्यापक का रोल प्ले किया है, जो ईशान अवस्थी जैसे कमजोर छात्र के साथ-साथ पूरे स्कूल सिस्टम को बदल कर रख देता है. 

चॉक एंड डस्टर (Chalk n Duster)

फिल्म 'चॉक एंड डस्टर' साल 2016 में रिलीज हुई थी. फिल्म में एक्ट्रेस शबाना आजमी और जूही चावला लीड रोल में हैं. यह फिल्म भारतीय प्राइवेट शिक्षा व्यवस्था द्वारा की जाने वाली कमाई पर आधारित है.  फिल्म अध्यापकों और छात्रों के बीच कम्यूनिकेशन और उन आपसी समस्याओं पर प्रकाश डालती हैं, जो दिन प्रति-दिन बदलती और बढ़ती जा रही हैं.

जूही ने टीचर के रोल में इस बात को बताने की कोशिश की है कि क्लास का हर एक छात्र अपने बच्चे की तरह होता है.

ये भी पढ़ें- अयान मुखर्जी की इस बात पर भड़क उठे थे अमिताभ बच्चन! 'ब्रह्मास्त्र' के लेकर कह दी थी ये बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़