मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की मोस्ट अवेटेड फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी  (Gangubai Kathiawadi) का टीजर रिलीज किया जा चुका है. फिल्म का टीजर देख हर सिनेमाप्रेमी इसके रिलीज का इंतजार कर रहा है. आपको बता दें कि आलिया की यह फिल्म को सच्ची घटना पर आधारित बताई जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


गंगूबाई काठियावाड़ी को हुसैन जैदी की किताब 'द माफिया क्वीन ऑफ मुंबई' पर बनाई गई है. इस फिल्म की कहानी काफी दर्दभरी है. गंगूबाई गुजरात के काठियावाड़ की रहने वाली थीं और इस वजह से उनका नाम गंगूबाई काठियावड़ी पड़ा. उनका पूरा नाम गंगा हरजीवनदास काठियावड़ी था.


ये भी पढ़ें- 'एक्सप्रेशन क्वीन' बनती जा रही हैं Shehnaaz Gill, आप भी देखिए तस्वीरें.


प्यार के लिए छोड़ा घर
गंगूबाई महज 16 साल की थीं जब वह अपना घर छोड़ काफी दूर मुंबई आ पहुंची. 16 साल की उम्र में गंगू को अपने पिता के अकाउंटेंट से प्यार हो गया. जब घरवालों को उनके रिश्ते के बारे में पता चला तो कोई राजी नहीं हुआ. गंगू इस कदर प्यार में थीं कि वह अपने प्रेमी संग शादी कर उसके साथ मुंबई भाग आईं.


महज 500 रुपये के लिए पति ने बेच डाला
गंगूबाई बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थीं. वह हेमा मालिनी की फैन थीं, मुंबई आकर उन्हें ऐसा लगा जैसे उनके सारे सपने पूरे होने वाले हैं. लेकिन जिस प्यार के लिए उन्होंने घर छोड़ा था उसी ने गंगूबाई को कहीं का नहीं छोड़ा. महज 500 रुपये के लिए गंगू को उसके पति ने मुंबई के कमाठीपुरा के रेड लाइट में बेच दिया.


ये भी पढ़ें- सेट पर हुआ था अजीब हादसा, क्या पहले ही हो चुका था मौत का आभास?.


गंगा से बनी गंगूबाई
गंगा का गंगूबाई से बनने का सफर हर किसी के रौंगटे खड़े कर देता है. जिस पर गंगा ने आंख बंद कर के भरोसा किया था जब उसी ने उसे पैसे के लिए बेच दिया तो उसके पास कोई रास्ता ही नहीं बचा. गंगा से जबरदस्ती धंधा करवाया जाने लगा. धीरे-धीरे गंगा उसी रंग में रंगती चली गईं और गंगा से गंगूबाई बन गईं.


रेप का हुईं शिकार
'द माफिया क्वीन ऑफ मुंबई' के अनुसार मुंबई का मशहूर डॉन करीम लाला के गैंग के एक आदमी ने गंगूबाई का रेप किया था. जिसके बाद अपने लिए इंसाफ मांगने के लिए गंगू करीम लाला तक पहुंच गईं. करीम गंगू से काफी प्रभावित हुए तो वहीं करीम की दरियादिली देख गंगू ने उन्हें राखी ब्रदर बना लिया. करीम को भाई बनाने के बाद गंगू से वह लेडी डॉन गंगू बन गईं.


ये भी पढ़ें-शाहिद की दिल लगी की वजह से करीना ने किया था ब्रेकअप, इन एक्ट्रेस के साथ जुड़ा नाम.


मुबंई की सबसे बड़ी लेडी डॉन
गंगूबाई को मुंबई की सबसे बड़ी लेडी डॉन के तौर पर भी जाना जाता है. हालांकि उन्होंने अपनी शक्ति का इस्तेमाल वैश्याओं को उनका अधिकार दिलवाने और उन्हें मजबूती देने के लिए ही किया था. गंगूबाई ने कमाठीपुरा में यूं तो कई कोठे बनवाएं लेकिन वह कभी भी किसी से जबरदस्ती धंधा नहीं करवाती थीं.


संजय लीला भंसाली  (Sanjay Leela Bhansali)  की इस फिल्म के टीजर के रिलीज के बाद दर्शकों को फिल्म से काफी उम्मीदें हैं. आलिया की दमदार एक्टिंग टीजर में देखने को मिल रही है. अब देखते हैं कि पर्दे पर यह फिल्म दर्शकों के दिल को छू पाती है या नहीं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.