बीती बातें याद आ रही हैं, वह मेरी गोद में थेः लता मंगेशकर

अपना दर्द बयां करते हुए लता मंगेशकर ने कहा कि उनके पास इस दुख को बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं. 'कुछ समय पहले ऋषि जी ने मुझे उनकी और मेरी ये तस्वीर भेजी थी. वो सब दिन, सब बातें याद आ रही हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2020, 04:44 PM IST
    • ऋषि कपूर की तस्वीर के सहारे बीते दौर को याद कर रही हैं लता मंगेशकर
    • 1973 में फिल्म बॉबी का गीत लॉकडाउन के दौरान चर्चा में रहा
बीती बातें याद आ रही हैं, वह मेरी गोद में थेः लता मंगेशकर

नई दिल्लीः वह ब्लैक एंड व्हाइट जमाने की एक धुंधली सी याद की निशानी है. एक तस्वीर, जिसमें एक नन्हा, दुधमुंहा बच्चा बड़े ही प्यार से उन कोमल बाहों में कैद है. साड़ी की पल्लू का एक छोर उसके इर्द-गिर्द लिपटा हुआ है और वह बच्चा बड़ी-बड़ी आश्चर्य जनक आंखें लिए ममत्व के उस रूप को निहार रहा है. यह गोदी है सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर और वह नन्हा दुधमुंहा है ऋषि कपूर. इंटरनेट की दुनिया में यह तस्वीर तैरती नजर आ रही है.

ऋषि कपूर को याद कर रही हैं लता
आज उम्र के इस पड़ाव में लता जी का दुख बड़ा है, सबसे अलग है. हालांकि दुख की कभी बड़ी-छोटी तुलना नहीं की जा सकती, लेकिन एक पल के लिए इस सत्य को थोड़ा परे हटाकर देखें तो झुर्रियों में तब्दील चेहरे पर जो दो आंख नुमा गड्ढे हैं, वह भर गए हैं. आंसू उन्हीं में अटके रह गए हैं.

वह जो उस बीते कल गोद में था, फिर कंधों पर आया, कई दफा खेल-शरारत में जिसने पीछे भगाया और फिर एक दिन नायक बन कर पर्दे पर आया, तो सुर की देवी ने उसके लिए गीत भी गाए, बहुत जल्दी जिंदगी के नाटक से अपना किरदार खत्म करके चला गया. लता मंगेशकर इस तस्वीर के साथ कुछ ऐसे ही हाल लिए बैठी हैं. 

लता मंगेशकर ने किया ट्वीट
अपना दर्द बयां करते हुए लता मंगेशकर ने कहा कि उनके पास इस दुख को बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं. 'कुछ समय पहले ऋषि जी ने मुझे उनकी और मेरी ये तस्वीर भेजी थी. वो सब दिन, सब बातें याद आ रही हैं. मैं शब्दहीन हो गई हूं. 'क्या लिखूं? क्या लिखूं कुछ समझ में नहीं आ रहा. ये दुख सहना मेरे लिए बहुत मुश्किल है. भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें. ऐसे 67 में कोई जाता है क्या? 

 

हम-तुम एक कमरे में बंद हैं
लॉकडाउन का दौर है. ऐसे में सभी को घर में बंद रहना पड़ रहा है. इस दौरान कई पुराने गाने याद आ रहे हैं, लेकिन जो गाना बेहद टॉपर पहुंचा है, वह है हम-तुम एक कमरे में बंद हैं. दरअसल, आज की सिचुएशन से यह पूरी तरह मैच कर रहा है. संयोग ही है कि यह गीत 47 साल पुराना है. साल 1973 में बॉबी फिल्म में फिल्माया गया यह गीत लॉकडाउन में खूब याद आ रहा था, सुना जा रहा था-सुनाया जा रहा था, कि इसी बंद कमरों के दौरान ऋषि कपूर चले गए. 

करोड़ों आंखों में आंसू देकर दुनिया से चले गए ऋषि, गम में डूबा देश

लता मंगेशकर ने ही गाया था
 यह गीत चॉकलेटी हीरो रहे ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की रोमांटिक जोड़ी पर फिल्‍माया गया था. खास बात यह कि लता मंगेशकर और शैलेंद्र ने तब इसे आवाज दी थी. राज कपूर की निर्देशित कई फिल्मों में लता मंगेशकर ने अपनी आवाज दी, जिसमें ऋषि कपूर के लिहाज से बॉबी और हिना खास हैं. बॉबी ऋषि कपूर के लिए बतौर हीरो लॉन्चिंग फिल्म थी. वहीं हिना राज कपूर के निर्देशन में बन रही आखिरी फिल्म थी, बीच में ही राजकपूर की मृत्यु हो जाने के बाद फिल्म को रणधीर कपूर ने निर्देशित किया था. 

बॉलीवुड सुपरस्टार ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कहा

ट्रेंडिंग न्यूज़