Whatsapp में आया नया फीचर, permanent mute कर सकेंगे अनचाहे Groups के Notifications

एंड्रॉयड और iOS दोनों पर यूजर्स को ग्रुप्स या चैट्स के नोटिफिकेशंस हमेशा के लिए म्यूट करने का ऑप्शन मिल चुका है. ऐसे Groups जिनके मेसेज आपके काम के नहीं होते. ऐसे ग्रुप्स को अब हमेशा के लिए म्यूट किया जा सकता है और उनमें आने वाले मेसेज के फालतू नोटिफिकेशंस अब आपको परेशान नहीं करेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2020, 05:13 PM IST
    • ऐंड्रॉयड और iOS दोनों पर यूजर्स को ग्रुप्स या चैट्स के नोटिफिकेशंस हमेशा के लिए म्यूट करने का ऑप्शन मिल चुका है
    • अब एक बार ग्रुप म्यूट करने के बाद कभी उसके नोटिफिकेशंस परेशान नहीं करेंगे.
Whatsapp में आया नया फीचर, permanent mute कर सकेंगे अनचाहे Groups के Notifications

नई दिल्लीः अगर आप भी Whats App में  अनचाहे Groups के बार-बार आने वाले मैसेज नोटिफिकेशन से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है. कई Group ऐसे होते हैं, जिनके लिए आपका मन कहता है कि वश चलता तो इसे परमानेंट ही Mute कर देता, तो बस खुश हो जाइए क्योंकि अब आपका वश चलेगा और आप ऐसा कर पाएंगें. 

Whats App पर नया Update आ चुका है और नया Update एक नया फीचर भी आपके लिए लेकर आया है. ऐंड्रॉयड और iOS दोनों पर यूजर्स को Groups या Chats के नोटिफिकेशंस हमेशा के लिए Mute करने का ऑप्शन मिल चुका है. 

हमेशा के लिए Mute कर सकते हैं Notifications
जानकारी के मुताबिक,  ऐंड्रॉयड और iOS दोनों पर यूजर्स को ग्रुप्स या चैट्स के नोटिफिकेशंस हमेशा के लिए म्यूट करने का ऑप्शन मिल चुका है.  हर यूजर के वॉट्सऐप में कई ऐसे ग्रुप्स होते हैं, जिनका मेंबर होना जरूरी या मजबूरी होती है. ये फैमिली ग्रुप्स से लेकर कुछ ऑफिशल ग्रुप्स तक हो सकते हैं, जिनके मेसेज आपके काम के नहीं होते. ऐसे ग्रुप्स को अब हमेशा के लिए म्यूट किया जा सकता है और उनमें आने वाले मेसेज के फालतू नोटिफिकेशंस अब आपको परेशान नहीं करेंगे. 

मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप ने अपने ट्विटर अकाउंट से ग्रुप्स में मिल रहे 'Always Mute' ऑप्शन के बारे में बताया. अगर आप किसी वॉट्सऐप ग्रुप की Mute Notifications सेटिंग्स में जाएंगे तो यहां 1 Week और 8 hours के साथ आपको तीसरा ऑप्शन Always का दिखाई देगा. अब तक Always के बजाय 1 Year का ऑप्शन मिलता था, यानी कि आप किसी ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा 1 साल के लिए सेटिंग्स बदलकर म्यूट कर सकते थे. अब एक बार ग्रुप म्यूट करने के बाद कभी उसके नोटिफिकेशंस परेशान नहीं करेंगे. 

Update करें अपना वॉट्सऐप
सामने आया है कि वॉट्सऐप इस फीचर को लंबे वक्त से अपने बीटा वर्जन में टेस्ट कर रहा था और अब इसे ऐंड्रॉयड और iOS दोनों ऐप्स पर सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है. अगर आपको अभी तक Always का ऑप्शन Mute Notifications सेटिंग्स में नहीं दिख रहा है तो फौरन ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐप अपडेट करने की जरूरत है.

इससे पहले वॉट्सऐप ने सभी यूजर्स को एडवांस सर्च का ऑप्शन भी रोलआउट किया है. इसकी मदद से यूजर्स विडियो, फोटोज, फाइल्स और urls को फिल्टर कर सर्च कर सकते हैं. 

बस कुछ Steps और Mute हो जाएंगे notification
अपने ऐंड्रॉयड डिवाइस या फिर iPhone में वॉट्सऐप Update करें और App खोलें. अब किसी Chat या Group के नोटिफिकेशंस mute करने के लिए नीचे दिए गए तरीके पर गौर करें. 
उस वॉट्सऐप ग्रुप या चैट पर टैप करें, जिसे आप म्यूट करना चाहते हैं.
इसके बाद खुलने वाले चैट विंडो में टॉप राइट पर दिख रहे तीन डॉट्स पर टैप करें सेटिंग्स मेन्यू ओपन करें.
यहां आपको Mute Notifications ऑप्शन पर टैप करना है.
इसके बाद आपको 8 hours, 1 week और Always का ऑप्शन दिखेगा.
इनपर टैप कर आप चैट म्यूट कर सकते हैं, इसके बाद मेसेज आने पर उसका नोटिफिकेशन आपको नहीं दिखाई देगा.

यह भी पढ़िएः  iPhone vs Android की यह वीडियो हो रही है वायरल, जानें कौन है बेहतर

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़