टीवी की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री कोरोना की वजह से हुई तबाह

कोरोना वायरस का असर न सिर्फ देश में बल्कि पूरे विश्व में व्यापक तौर पर हुआ है. इसकी वजह से हर किसी के बिजनेस का दिवाला निकल रहा है. खास तौर पर छोटे पर्दे की टेलीविजन इंडस्ट्री इसकी वजह से बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गई है.

टीवी की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री कोरोना की वजह से हुई तबाह

मुंबई: कोरोना वायरस(Coronavirus)खास तौर पर भारत की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर बहुत बुरा असर पड़ा है. बॉलीवुड में जहां पर आंकड़े 700 -800 करोड़ के आसपास का नुकसान फिलहाल दिख रहा है. वहीं पर टीवी इंडस्ट्री में यह नुकसान उससे कहीं गुना ज्यादा नजर आता है.

बॉलीवुड से 400 करोड़ ज्यादा टीवी का नुकसान
ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा का कहना है कि भारत देश में टीवी इंडस्ट्री बहुत बड़ी है और इस लॉकडाउन से टीवी इंडस्ट्री को 1000 से 1200 करोड़ तक का नुकसान झेलना होगा. नुकसान का यह आंकड़ा और बढ़ सकता है लेकिन इसकी भरपाई करना आने वाले समय में तो नामुमकिन है.

कई बुकिंग रद्द हुई
 टीवी यानी कि इडियट बॉक्स का 4 से 5 घंटे का प्राइम टाइम होता है. जिसमें  फिक्शन, नॉनफिक्शन शोज होते हैं और बड़े बजट के रियालिटी शो होते हैं. जिस पर हर दिन का खर्च 50 लाख से एक करोड़   के बीच होता है. जिसमें जज से लेकर एक्टर होते हुए स्पॉट ब्वॉय तक के पैसे रोज के हिसाब से तय होते हैं. ऐसे में कई सारे रियालिटी शो रद्द किए गए हैं. कई सारे चैट शो की शूटिंग रोक दी गई है. जिससे इस नुकसान का आंकड़ा लॉक डाउन खुलने के बाद ही पूरी तरह से मापा जा सकता है.

छोटे कलाकारों का ज्यादा नुकसान
फिल्म क्रिटिक इंद्रमोहन पन्नू जी का कहना है कि भारत की टीवी इंडस्ट्री एक बहुत बड़ी ग्रोइंग इंडस्ट्री है. यह एक बहुत बड़ा मार्केट है और इस लॉक डाउन का बहुत ज्यादा नुकसान यहां के लोगों को हुआ है और ज्यादा करके डेली वेजेस पर काम करने वाले  वर्कर्स को हुआ है.

प्रोड्यूसर हैं चिंतित
प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने मंगलवार को एक स्टेटमेंट जारी कर कहा था कि वर्कर्स रिलीफ फंड के तहत वह डेली काम वाले कर्मचारियों को सहूलियत मेहनताना देंगे. बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री फिलहाल अपने काम समेटने की पूरी तैयारी में है. फिलहाल यह लॉक डाउन 31 मार्च तक का है लेकिन हर किसी को डर है कि कहीं यह अवधि और ना बढ़ जाए.

ये भी पढ़ें--भक्तों को रामलला के दर्शनों का इंतजार, कोरोना वायरस लगा सकता है अड़ंगा

ये भी पढ़ें--कोरोना वायरस पर 10 बेहद चिंताजनक तथ्यों को समझिए

ये भी पढ़ें--हिन्दुस्तान के इन हिस्सों में पहुंचा कोरोना! कहीं आपका शहर तो नहीं शामिल

ये भी पढ़ें--कोरोना वायरस ने यूपी में भी दी दस्तक