अब व्हाट्सएप पर अप्‍लाई कर आसानी से पाएं आईआईएफएल से बिजनेस लोन

Written by Web Desk Team | Published :May 22, 2023 , 1:26 pm IST

आज के युग में तकनीक ने कारोबार करने के तौर तरीकों को बदल कर रख दिया है. ऑटोमेशन और एआई जैसी आधुनिक तकनीकों के आने से बिजनेस को संचालित करना आसान होता जा रहा है. इसे देखते हुए विभिन्‍न जरूरतों के लिए लोन देने वाली आईआईएफएल फाइनेंस ने अपने बिजनेस लोन की प्रक्रिया को भी तकनीक की मदद से काफी आसान बना दिया है.

आईआईएफएल ने व्हाट्सएप के जरिये बिजनेस लोन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. दुनिया भर में फैली कोविड-19 महामारी के बाद से यह बात उभर कर सामने आई है कि मौजूदा दौर में केवल वही व्यवसाय तरक्‍की कर सकेंगे, जो नए जमाने की तकनीक के साथ कदम मिलाकर कर आगे बढ़ेंगे. ऐसे में छोटे व्यवसाय के मालिक, एमएसएमई और उद्यमी जिन सबसे बड़ी दिक्‍कतों का सामना करते हैं, उनमें से एक आपात स्थिति के लिए धन की व्‍यवस्‍था और दूसरी समस्‍या कारोबार के विस्तार के लिए पूंजी प्राप्‍त करना है.

इन दोनों ही समस्‍याओं का समाधान बिजनेस लोन के जरिये किया जा सकता है, पर बिजनेस लोन पारंपरिक तरीके में लोन के लिए आवेदन की जटिल प्रकिया और कर्ज की मंजूरी के लिए लंबी स्वीकृति अवधि के कारण कारोबारियों के लिए परेशानी खड़ी करते हैं.

आईआईएफएल फाइनेंस की नई पहल से अब उद्यमी और व्यवसाय के मालिक आसानी से बिना कागजी कार्रवाई व्हाट्सएप पर आवेदन कर बिजनेस लोन पा सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें बैंक शाखा में जाने, खुद जाकर बैंक कर्मियों से मिलने या लंबी स्वीकृति प्रक्रियाओं के पूरा होने का इंतजार नहीं करना होगा. व्‍यवसायी बस कुछ आसान से स्‍टेप्‍स को पूरा करके अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए बिजनेस लोन के रूप में आवश्यक धनराशि प्राप्त कर सकते हैं.

‘सीधी बात’ के अपने सिद्धांत के अनुरूप आईआईएफएल का लक्ष्य बिजनेस लोन लेना और उसके लिए आवेदन करना आसान बनाना है. आईआईएफएल फाइनेंस लोन आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाकर व्यवसायों को सशक्त बनाता है और जरूरत के समय उन्‍हें तत्‍काल रकम उपलब्‍ध कराता है. उनका प्रौद्योगिकी की मदद से काम को आसान बनाने का प्रगतिशील दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि व्‍यवसायी प्रक्रियागत परेशानियों में उलझे बिना धन प्राप्‍त कर अपने व्यवसाय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकें.

व्हाट्सएप के जरिए तत्काल बिजनेस लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया बेहद आसान है. इसे कुछ ही समय में महज चार चरणों की मदद पूरा किया जा सकता है –

स्‍टेप 1: व्हाट्सएप मैसेज भेजकर प्रक्रिया आरंभ करें

बिजनेस लोन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको केवल आईआईएफएल फाइनेंस द्वारा प्रदान किए गए व्हाट्सएप नंबर: 9019702184 पर ‘Hi’ लिखकर भेजना है. महज एक शब्‍द के इस मैसेज को भेजने के साथ ही आपकी बिजनेस लोन प्रकिया शुरू हो जाएगी.

स्‍टेप 2: आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

मैसेज भेजकर संपर्क शुरू करने के बाद अगला चरण आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होता है. आईआईएफएल फाइनेंस से बिजनेस लोन लेने के लिए आपको केवल तीन दस्तावेजों की जरूरत होती है. ये हैं आपका बैंक स्टेटमेंट, व्यवसाय प्रमाण और केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) डॉक्‍यूमेंट. यह दस्तावेज आपकी पात्रता निर्धारित करने और आपके लोन की राशि तय करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

स्‍टेप 3: लोन की मंजूरी

आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद आईआईएफएल फाइनेंस टीम आपके आवेदन की शीघ्र समीक्षा करेगी. उनकी सुव्यवस्थित डिजिटल प्रक्रिया की बदौलत आप तेजी से लोन स्‍वीकृत होने की उम्मीद कर सकते हैं. लोन स्वीकृत होते ही आपको व्हाट्सएप पर एक कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा.

स्‍टेप 4: आपके खाते में पहुंच जाएगी लोन की राशि

एक बार लोन स्वीकृत हो जाने के बाद, धनराशि सीधे आवेदन में आपके द्वारा बताए गए बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी. इस तरह आईआईएफएल की यह सुविधा आपके जैसे व्यस्त उद्यमियों को लोन के लिए बैंक के चक्‍कर लगाने की परेशानी को खत्‍म कर आपको घर बैठे धन उपलब्‍ध कराएगी.

व्हाट्सएप के जरिये आईआईएफएल फाइनेंस के इंस्टेंट बिजनेस लोन की मुख्य विशेषताएं:

लोन की राशि: आप 10 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन प्राप्‍त कर इसके जरिये अपनी व्यावसायिक विस्‍तार के लिए जरूरी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं.

कोई कागजी कार्यवाही नहीं: आईआईएफएल फाइनेंस की व्हाट्सएप ऋण आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल है, जिससे आपके समय और मेहनत की बचत होती है.

एंड-टू-एंड डिजिटल प्रक्रिया: आवेदन से लेकर ऋण वितरण तक, पूरी प्रक्रिया व्हाट्सएप पर निर्बाध रूप से संचालित की जाती है। यह सुविधा आपको कहीं से भी, किसी भी समय, अपने फोन पर केवल कुछ टैप के साथ लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है.

कोई फिजिकल मीटिंग नहीं: आईआईएफएल फाइनेंस आपके बेशकीमती समय की कीमत समझता है. इसकी व्हाट्सएप ऋण सुविधा के लिए आपको किसी फिजिकल मीटिंग या उनकी शाखा में जाने की कोई जरूरत नहीं है. आप अपने घर या ऑफिस से ही सारी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.