क्विक बिजनेस लोन के फायदे और नुकसान सहित वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

Written by Web Desk Team | Published :May 23, 2023 , 6:26 am IST

कारोबार की तेज रफ्तार दुनिया में क्विक फायनेंसिंग की सुविधा एक बड़ा गेम-चेंजर साबित हो सकती है.उद्यमी और व्यापार मालिक अक्सर अपने कारोबारी विस्तार और अन्य वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तत्काल धन पाना चाहते हैं. क्विक बिजनेस लोन इस समस्‍या का समाधान करते हुए उन्‍हें आसानी से कर्ज मुहैया कराता है, पर इस ओर कदम बढ़ाने से पहले इसके फायदे और नुकसान से अच्‍छी तरह से जान लेना जरूरी है.

क्विक बिजनेस लोन के लाभ:

लोन की जल्‍द मंजूरी और रकम प्राप्ति

क्विक बिजनेस लोन की त्वरित मंजूरी और बहुत जल्‍द रकम दिए की प्रक्रिया इसके सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक इस है. पारंपरिक लोन में जहां स्वीकृति में अक्सर काफी लंबा समय लग जाता है, जिससे कई बार व्यवसायियों को सही समय पर अपनी वित्तीय जरूरत को पूरा करने या किसी कारोबारी अवसर का लाभ उठाने के लिए रकम नहीं मिल पाती है. इसके विपरीत क्विक बिजनेस लोन में आवेदन प्रक्रिया को तेज गति से आगे बढ़ाया जाता है जिससे आवेदक को धन को तेजी से वितरित करना संभव हो पाता है. कई बार तो यह काम महज कुछ घंटों या एकाध दिन में ही हो जाता है.

पूंजी की तत्काल व्यवस्था 

धन या तरलता की कमी दुनिया भर में व्यवसाय की सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है. इसलिए तत्कालिक वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तुरंत पूंजी की उपलब्धता व्यवसायों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. चाहे वह विकास के अवसर को भुनाना हो या कारोबार चलाने के लिए नकदी का इंतज़ाम करना हो या फिर किसी अप्रत्याशित खर्च को पूरा करने के लिए धन की व्यवस्था हो,क्विक बिजनेस लोन आपके कारोबारी संचालन को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक नकदी प्रदान करता है.

लोन राशि के उपयोग में लचीलापन

क्विक बिजनेस लोन के तहत मिलने वाला कर्ज आमतौर पर रकम के उपयोग पर किसी प्रतिबंध के बिना दिया जाता है. पारंपरिक लोन में जहां आपको लोन का उद्देश्य स्पष्ट करने की आवश्यकता होती है, वहीं क्विक बिजनेस लोन में ऐसा कोई बंधन नहीं होता और आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार लोन की रकम को आवंटित करने की स्वतंत्रता होती है. चाहे वह इन्वेंट्री खरीदना हो, अपने व्‍यावसायिक परिसर का विस्तार करना हो, या मार्केटिंग में निवेश करना हो, आपको अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार लोन की रकम का इस्‍तेमाल करने की खुली छूट होती है.

सरल आवेदन प्रक्रिया

क्विक बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सीधी और सरल होती है. कई ऋणदाता ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की सुविधा देते हैं, जिसे किसी लंबी और समय लेने वाली कागजी कार्रवाई के बिना महज चंद मिनटों में पूरा किया जा सकता है. यह सुविधा आपके मूल्यवान समय और ऊर्जा को बचाती है, जिसका इस्‍तेमाल आप अपना व्यवसाय चलाने में कर सकते हैं. उदाहरण के लिए आईआईएफएल फाइनेंस क्विक बिजनेस लोन प्रदान करता है, जिसके लिए व्हाट्सएप के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है.

क्विक बिजनेस लोन के नुकसान:

क्विक बिजनेस लोन की कुछ कमियां या नुकसान इस प्रकार हैं-

ऊंची ब्याज दर

क्विक बिजनेस लोन में सुविधा और तेज रफ्तार प्रक्रिया के लिए आपको कुछ न कुछ कीमत अदा करनी पड़ती है. जैसे कि पारंपरिक लोन के मुकाबले इन ऋणों के लिए ब्याज दरें कुछ अधिक हो सकती हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्विक बिजनेस लोन लेना आपके व्यवसाय के लिए वित्तीय रूप से उपयुक्‍त है या नहीं, आपको लोन की ब्याज दर और संबंधित शुल्कों पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए.

रीपेमेंट की कम अवधि

क्विक बिजनेस लोन में आमतौर पर री-पेमंट की अवधि कम होती है. ऐसे में यह तत्काल धन की आवश्यकता को पूरा करने के लिहाज से तो आपके व्यवसाय के लिए अच्छा हो सकता है, पर साथ ही यह आपके नकदी-प्रवाह यानी कैश फ्लो पर दबाव डाल सकता है.

क्रेडिट स्कोर पर असर की संभावना 

क्विक बिजनेस लोन में आवेदक के क्रेडिट की जांच अक्सर अपेक्षाकृत  कम कठोर होती है, ताकि उन्‍हें आसानी से लोन दिया जा सके. हालांकि ऐसे में लोन की अदायगी समय से या ठीक ढंग से न कर पाने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.