Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: ओम बिड़ला चुने गए लोकसभा के नए स्पीकर, वोटिंग की नहीं आई नौबत, जानें वजह

देश में 18वीं लोकसभा चुनाव की समाप्ति के बाद लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 24 जून से हो चुकी है. शुरुआत के दो दिनों में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई. पहले दिन 250 से ज्यादा सांसदों ने शपथ ग्रहण की.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 26, 2024, 11:32 AM IST
  • सुबह 11 बजे से होगी स्पीकर के लिए वोटिंग 
  • 7 सांसदों ने अभी तक नहीं ली है शपथ 
Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: ओम बिड़ला चुने गए लोकसभा के नए स्पीकर, वोटिंग की नहीं आई नौबत, जानें वजह
Live Blog

नई दिल्लीः Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव की समाप्ति के बाद लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 24 जून से हो चुकी है. शुरुआत के दो दिनों में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई. पहले दिन 250 से ज्यादा सांसदों ने शपथ ग्रहण की. वहीं, दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव समेत कई दिग्गजों ने शपथ ली. हालांकि, इस दौरान इंडिया ब्लॉक के 5 और निर्दलीय 2 सांसदों ने शपथ नहीं ली है. 

सुबह 11 बजे से होगी स्पीकर के लिए वोटिंग 
लोकसभा स्पीकर के मुद्दे पर पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमती नहीं बना पाई है. लिहाजा देश में लंबे समय बाद लोकसभा स्पीकर के लिए आज बुधवार 26 जून को चुनाव होने जा रहा है. अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग की शुरुआत आज सुबह 11 बजे से होगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सदन की कार्यवाही को शुरू करने से पहले आज उन नवनिर्वाचित सांसदों का नाम पुकारा जाएगा, जिन्होंने अभी तक शपथ नहीं ली है. 

26 June, 2024

  • 11:27 AM
  • 11:26 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: एनडीए उम्मीदवार ओम बिड़ला एक बार फिर लोकसभा के नए स्पीकर चुने गए हैं. ध्वनि मत से उन्हें स्पीकर चुना गया. पीएम मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने उन्हें आसन तक ले गए और पद भार ग्रहण कराया. 

  • 11:05 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए INDIA गठबंधन के उम्मीदवार कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने वोटिंग से पहले कहा, 'नंबर कोई मुद्दा नहीं है, बल्कि एकमात्र मुद्दा परंपरा है. सत्तारूढ़ पार्टी NDA ने परंपरा को तोड़ा है. इसलिए हम (चुनाव) लड़ रहे हैं.'

  • 11:03 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष और मौजूदा समय में एनडीए के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला अपने घर से पूजा-पाठ करके लोकसभा के लिए रवाना हो गए. आज स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है, जिसमें उनका सामना विपक्ष के उम्मीदवार के सुरेश से है.

  • 10:57 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: बता दें कि अब 18वीं लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होना अब तय हो गया है. विपक्ष अपने उम्मीदवार का पर्चा वापस लेने को नहीं कहेगा. इस पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि स्पीकर पर अब पीछे हटने का कोई सवाल नहीं है.

  • 10:54 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: बता दें कि आज 18वीं लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होने हैं. इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि हमारे पास संख्या है लेकिन यह संख्या का सवाल नहीं है. स्पीकर को सदन को निष्पक्ष रूप से चलाना होता है. इस संदर्भ में हम सभी के लिए बेहतर है कि हम स्पीकर को सर्वसम्मति से चुनें. हमारे पास अभी भी समय है और हम कांग्रेस से एक और अपील करेंगे लेकिन अगर हमें चुनाव में धकेला गया तो हम तैयार हैं. 

  • 10:54 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए पेपर स्लिप के जरिए ही वोटिंग कराई जाएगी. इसके लिए डिजिटल वोटिंग नहीं होगी. लिहाजा नतीजे आने में देरी हो सकती है.

  • 10:53 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: बीजेपी के पास अपने 241 सांसद हैं और एनडीए के पास कुल 292 सांसद. वहीं, विपक्षी गठबंधन के पास 233 सांसद हैं. इनमें से 5 सांसदों ने शपथ नहीं ली है. लिहाजा वे अपना वोट नहीं डाल पाएंगे. 

  • 10:52 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: बता दें कि बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए संख्या बल में इंडिया से आगे है. ऐसे में ओम बिड़ला का दूसरी बार स्पीकर बनना लगभग तय माना जा रहा है. 

  • 10:50 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: बता दें कि स्पीकर के लिए वोटिंग सिर्फ सदन में शपथ ले चुके सदस्य ही करते हैं. ऐसे में वोटिंग में वे ही सांसद सामिल होंगे, जो शपथ ले चुके हैं. इसके बाद दोनों प्रतिनिधियों में से जिसे ज्यादा वोट मिलेगा वही 18वीं लोकसभा का अध्यक्ष बनेगा.

  • 10:47 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: वहीं, अगर विपक्ष अपने प्रत्याशी का नाम प्रस्तावित करता है तो फिर सदन में इसके लिए वोटिंग कराई जाएगी. खबरों में बताया जा रहा है कि स्पीकर के लिए वोटिंग पर्ची के माध्यम से कराई जाएगी. 

     

  • 10:45 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: ऐसे समय में अगर विपक्ष पीएम के आग्रह को स्वीकार कर के. सुरेश के नाम को स्पीकर प्रत्याशी के तौर पर प्रस्तावित नहीं करता है, तो ओम बिड़ला को एक बार फिर निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुन लिया जाएगा. 

  • 10:44 AM

    Lok Sabha Speaker Voting 2024 Live: बता दें कि सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सदन में नए लोकसभा स्पीकर के तौर पर ओम बिड़ला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे. इस दौरान पीएम सभी दलों से निर्विरोध ओम बिरला का चयन करने का अनुरोध करेंगे. 

ट्रेंडिंग न्यूज़