2 किलो या 8 किलो, कितना कम हुआ केजरीवाल का वजन, क्या कह रहा तिहाड़ प्रशासन

हाल ही आम आदमी पार्टी की ओर से दावा किया गया था कि जेल में बंद अरविंद केजरीवाल के वजन में 8.5 किलोग्राम की कमी आई है. इस पर तिहाड़ जेल की ओर से बयान सामने आया है और जेल ने पार्टी के इस दावे को पूरी तरह से गलत बताया है. जेल प्रशासन का कहना है कि केजरीवाल के वजन में महज दो किलोग्राम की कमी हुई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2024, 03:07 PM IST
  • जेल प्रशासन ने गृह विभाग को लिखा पत्र
  • आप ने वजन घटने का लगाया था आरोप
2 किलो या 8 किलो, कितना कम हुआ केजरीवाल का वजन, क्या कह रहा तिहाड़ प्रशासन

नई दिल्लीः हाल ही आम आदमी पार्टी की ओर से दावा किया गया था कि जेल में बंद अरविंद केजरीवाल के वजन में 8.5 किलोग्राम की कमी आई है. इस पर तिहाड़ जेल की ओर से बयान सामने आया है और जेल ने पार्टी के इस दावे को पूरी तरह से गलत बताया है. जेल प्रशासन का कहना है कि केजरीवाल के वजन में महज दो किलोग्राम की कमी हुई है और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का एक चिकित्सा बोर्ड नियमित रूप से उनकी निगरानी कर रहा है. 

जेल प्रशासन ने गृह विभाग को लिखा पत्र
अपना बयान जारी करते हुए जेल प्रशासन ने आप के मंत्रियों और नेताओं के खिलाफ जनता के बीच झूठ और गुमराह करने वाली बातें फैलाने का आरोप लगाया है. साथ ही दिल्ली सरकार के गृह विभाग को पत्र भी लिखा है. पत्र में जेल प्रशासन की ओर से लिखा गया है कि इस तरह की मनगढ़ंत बातें जनता को भ्रमित और गुमराह करती हैं. 

आप ने वजन घटने का लगाया था आरोप
जेल प्रशासन के इस बयान पर आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि तिहाड़ अधिकारियों ने कम से कम यह स्वीकार तो किया कि जेल में केजरीवाल का वजन कम हो गया है. इससे पहले आप ने रविवार को आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी, केजरीवाल को जेल में रखने की साजिश रच रही है और उनके स्वास्थ्य को गंभीर खतरा है. शुगर की बीमारी के उपचार के लिए उन्हें आवश्यक चिकित्सा सुविधा नहीं मिल रही है. दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से अकारण उनका 8.5 किलोग्राम वजन घटने पर चिंता जताई थी और दावा किया था कि जेल में उनका शर्करा स्तर पांच से अधिक बार 50 से नीचे आ गया था. 

जेल जाते समय 65 किलोग्राम था वजन 
तिहाड़ के सूत्रों द्वारा साझा की गई केजरीवाल की स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार एक अप्रैल को जब वह पहली बार जेल आए थे तब उनका वजन 65 किलोग्राम था और आठ से 29 अप्रैल के बीच उनका वजन 66 किलोग्राम था. इसके अलावा, 21 दिन की जमानत के बाद दो जून को जब वह वापस जेल आए तो उनका वजन 63.5 किलोग्राम था. एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘14 जुलाई को उनका वजन 61.5 किलोग्राम था. इसलिए, प्रभावी रूप से उनका वजन 2 किलोग्राम कम हुआ.’ 

एम्स का चिकित्सा बोर्ड कर रहा निगरानी
सूत्रों के अनुसार, केजरीवाल को घर का बना खाना दिया जा रहा है लेकिन वे तीन जून से नियमित रूप से कुछ खाना वापस कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि एम्स का एक चिकित्सा बोर्ड लगातार मुख्यमंत्री की निगरानी कर रहा है और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल बोर्ड के साथ नियमित संपर्क में हैं. उन्होंने बताया कि जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार के गृह विभाग को पत्र लिखकर केजरीवाल के स्वास्थ्य के संबंध में आप के आरोपों को खारिज कर दिया है. जेल प्रशासन ने अपने पत्र में कहा कि ‘इस तरह की बातें जनता को भ्रमित और गुमराह करती हैं.’ 

ये भी पढ़ेंः आ गया सबसे बड़ा सबूत? जो बताता है डोनाल्ड ट्रंप ने खुद पर हमला नहीं करवाया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़