Agneepath Scheme: अग्निपथ पर सेना का बड़ा बयान, नहीं वापस ली जाएगी योजना

Agneepath Yojana: सेना ने कहा कि, सशस्त्र बलों की बढ़ती उम्र चिंताजनक है, यहां तक कि कारगिल समीक्षा समिति ने भी इस बारे में बात की थी. अग्निवीरों की सेवा शर्तें नियमित सैनिकों के जैसी ही होंगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2022, 04:14 PM IST
  • अग्निपथ योजना पर सेना का बड़ा बयान
  • नहीं वापस ली जाएगी अग्निपथ योजना
Agneepath Scheme: अग्निपथ पर सेना का बड़ा बयान, नहीं वापस ली जाएगी योजना

नई दिल्ली. सेना में भर्ती को लेकर लाई गई नई योजना अग्निपथ पर मचे बवाल के बीच भारतीय सेना का बड़ा बयान सामने आया है. तीनों सेनाओं द्वारा की जा रही संयुक्त प्रेस कांफ्रेस के दौरान सेना ने बयान जारी करते हुए कहा है कि, अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा. 

क्या बयान दिया सेना ने

सेना ने कहा कि, सशस्त्र बलों की बढ़ती उम्र चिंताजनक है, यहां तक कि कारगिल समीक्षा समिति ने भी इस बारे में बात की थी. अग्निवीरों की सेवा शर्तें नियमित सैनिकों के जैसी ही होंगी. सेना के बयान के मुताबिक वायुसेना 24 जून को अग्निपथ योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगी, ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया 24 जुलाई को प्रारंभ होगी. 

वायुसेना में अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर में शामिल किया जाएगा, 30 दिसंबर को प्रशिक्षण शुरू होगा. भारतीय नौसेना जून तक अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के ब्योरे के साथ आएगी. भारतीय नौसेना जून तक अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के ब्योरे के साथ आएगी. अग्निवीरों का पहला बैच 21 नवंबर को प्रशिक्षण संस्थानों में रिपोर्ट करने लगेगा. 

सेना सोमवार को अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए मसौदा अधिसूचना जारी करेगी. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियां अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में पूरे भारत में होंगी. करीब 25,000 अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर में सेना में शामिल होगा. अग्निवीरों के दूसरे बैच को अगले साल फरवरी तक सेना में शामिल किया जाएगा. 

नेवी में इस दिन से शुरू होगी भर्ती

नेवी के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में 25 जून तक नेवी का एडवर्टाइजमेंट इंफॉर्मेशन ब्रॉडकास्टर मिनिस्ट्री तक पहुंच जाएगा. नेवी के 21 नवंबर को हमारा पहला अग्निवीर का बैच आई एन एस चिल्का उड़ीसा में रिपोर्ट करना शुरू कर देगा. अग्निपथ योजना में महिलाओं को भी अग्निवीर बनने का मौका मिलेगा. 

अग्निवीरों के साथ नहीं होगा कोई भेदभाव

सेना ने का कि, 'अग्निवीरों' को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में वही भत्ता मिलेगा जो वर्तमान में सेवारत नियमित सैनिकों पर लागू होता है. सेवा शर्तों में उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होगा. जो कपड़े सेना के जवान पहनते हैं वहीं कपड़े अग्निवीर पहनेंगे, जिस लंगर में सेना के जवान खाना खाते हैं वहीं पर अग्निवीर खाएंगे. जहां पर सेना के जवान रहते हैं वहीं पर अग्निवीर ही रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना विरोध: दिल्ली में कांग्रेस का सत्याग्रह शुरू, राहुल और प्रियंका का सरकार पर डबल अटैक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़