Assembly Bypolls Result: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के नतीजे कल, 'इंडिया' का होगा टेस्ट

यूपी की घोसी विधानसभा में हुए उपचुनाव पर सभी की नजर बनी हुई है. सपा और भाजपा के लिए यह सीट कई मायनों में खास है. ओपी राजभर के लिए भी लोकसभा चुनाव से पहले यह एक बड़ा टेस्ट है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2023, 08:43 PM IST
  • जानिए क्यों खास है ये उपचुनाव
  • इंडिया गठबंधन का होगा असली टेस्ट
Assembly Bypolls Result: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के नतीजे कल, 'इंडिया' का होगा टेस्ट

नई दिल्लीः 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर मंगलवार को हुए उपचुनाव की मतगणना आठ सितंबर यानी कि शुक्रवार को होगी. इस चुनाव के परिणामों को साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय एनडीए और विपक्षी गठबंधन इंडिया की परीक्षा को तौर पर देखा जा रहा है. 

बंगाल, झारखंड और त्रिपुरा पर नजर
पश्चिम बंगाल, झारखंड और त्रिपुरा की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुक्रवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी. त्रिपुरा की दो सीटों बॉक्सानगर और धनपुर, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी और झारखंड की डुमरी सीट पर पांच सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. झारखंड में, एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि गिरिडीह जिले के पचंभा में स्थित कृषि बाजार समिति में मतगणना केंद्र बनाया गया है. 

त्रिपुरा में एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि निर्वाचन आयोग ने पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं. दोनों सीटों - बॉक्सानगर और धनपुर - की वोटों की गिनती सोनामुरा गर्ल्स एचएस स्कूल में होगी. 

पश्चिम बंगाल में एक अधिकारी ने कहा कि धुपगुड़ी में, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और राज्य पुलिस के जवान ‘स्ट्रॉन्ग रूम’ की सुरक्षा कर रहे हैं. 

वहीं, यूपी की घोसी विधानसभा में हुए उपचुनाव पर सभी की नजर बनी हुई है. सपा और भाजपा के लिए यह सीट कई मायनों में खास है. ओपी राजभर के लिए भी लोकसभा चुनाव से पहले यह एक बड़ा टेस्ट है. 

दरअसल, उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव बेहद हाईप्रोफाइल हो चुका है. इस सीट पर जीत को लेकर विपक्षी गठबंधन की तरफ से कई दावे किए जा रहे हैं. पहले सपा मुखिया अखिलेश यादव कह चुके हैं इस सीट पर जीत से बड़ा संदेश जाएगा. अब 'इंडिया' में सहयोगी दल और बिहार में सत्तारूढ़ जेडीयू का कहना है कि घोसी सीट पर हमारी जीत के साथ ही एनडीए गठबंधन में बिखराव शुरू हो जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़