Bihar Politics: बिहार में किसके पास कितने विधायक, BJP या RJD में से किसकी सरकार बनना आसान?

Bihar Politics News: बिहार में परिवर्तन के संकेत मिल रहे हैं. इस बीच हर पार्टी के लिए नंबर गेम जरूरी हो गया है. आइए, जानते हैं बिहार विधानसभा के आंकड़े.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2024, 02:24 PM IST
  • JDU के आने से बन सकती है NDA की सरकार
  • RJD के पास JDU के जाने के बाद बहुमत नहीं
Bihar Politics: बिहार में किसके पास कितने विधायक, BJP या RJD में से किसकी सरकार बनना आसान?

नई दिल्ली: Bihar Politics News: बिहार में बड़ा सियासी बदलाव होने के संकेत मिल रहे हैं. राज्य के सीएम नीतीश कुमार एक बार फिर अपनी पार्टी JDU का गठबंधन BJP से करके NDA का हिस्सा बन सकते हैं. नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी के सभी विधायकों को पटना बुला लिया है, उधर BJP ने भी अपने विधायकों को प्रदेश की राजधानी में इकट्ठा होने का निर्देश दिया है. वहीं, RJD भी नीतीश के अलावा विकल्प तलाश रही है, जिसके जरिये सरकार बनाई जा सके. इस बीच बिहार के सियासी आंकड़े बभी जानना जरूरी है. 

क्या हैं बिहार विधानसभा के आंकड़े
बिहार की विधानसभा में कुल 243 सदस्य हैं. यदि किसी को भी सरकार बनानी है, मुख्यमंत्री बनना है तो उसके पास 122 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है. पहले ये जान लेते हैं कि कि कौनसे दल के पास कितने MLA हैं. लालू यादव की पार्टी RJD के पास 78 विधायक हैं. BJP के पास भी 78 विधायक ही हैं. इस कारण से राज्य में दोनों बड़े दल भाजपा और राजद ही हैं. इसके बाद नीतीश कुमार की JDU के पास 45 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 19 विधायक हैं. लेफ्ट के 16 विधायक हैं. HAM पार्टी के पास 5 विधायक हैं. इन सबके अलावा, एक निर्दलीय MLA और एक AIMIM के MLA हैं. 

कौन कैसे बना सकता है सरकार?
NDA के पास BJP के 78 और HAM के 5 विधायक हैं, ये संख्या 83 हुई. यदि JDU भी अपने 45 विधायकों के साथ NDA में आ जाती है तो कुल संख्या 128 होगी. यानी NDA के पास बहुमत से 6 विधायक अधिक होंगे. यदि RJD सरकार बनाना चाहे तो 78 विधायक खुद के पास हैं. कांग्रेस के पास 19 और लेफ्ट के पास 16 विधायक हैं ये तीनों दल महागठबंधन का हिस्सा हैं. इनकी संख्या 113 हुई. अब महागठबंधन की सरकार बनाने के लिए 9 विधायकों की जरूरत और होगी. RJD को एक निर्दलीय और एक AIMIM के विधायक का समर्थन भी मिलता है तो उन्हें 7 विधायकों की जरूरत और पड़ेगी. इस लिहाज से नीतीश भाजपा के पक्ष में आते हैं तो NDA की सरकार बनना आसान है.

आज शाम तक नीतीश ले सकते हैं फैसला
ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार आज शाम तक कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं. दावा है कि नीतीश कुमार भाजपा के साथ जाते हैं, तो वो इस्तीफा देकर 28 जनवरी को BJP के समर्थन से फिर से मुख्यमंत्री बन सकते हैं. हालांकि, ये केवल चर्चा हैं, इनकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें- Bihar: नीतीश का NDA में जाना करीब-करीब तय, अब RJD कर रही इस प्लान पर काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़