Bihar: नीतीश का NDA में जाना करीब-करीब तय, अब RJD कर रही इस प्लान पर काम

Nitish Kumar: नीतीश कुमार एक बार फिर NDA के साथ जा सकते हैं. इस कारण से RJD ने प्लान-बी पर काम करना शुरू कर दिया है. असंतुष्ट विधायकों से संपर्क बैठाया जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2024, 01:31 PM IST
  • सरकार बनाने के लिए 122 MLA जरूरी
  • RJD कर रही बहुमत जुटाने की कोशिश
Bihar: नीतीश का NDA में जाना करीब-करीब तय, अब RJD कर रही इस प्लान पर काम

नई दिल्ली: Nitish Kumar: बिहार की सियासत में उलटफेर होने की प्रबल संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी JDU फिर से BJP के साथ जा सकती है. दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार इस्तीफा दे सकते हैं और 28 जनवरी को एक बार फिर से BJP के साथ जाकर CM पद की शपथ ले सकते हैं. इसी बीच RJD ने भी प्लान-B पर काम करना शुरू कर दिया है. 

क्या है RJD का प्लान-B?
बिहार में कुल 243 लोकसभा सीटें हैं. बहुमत पाने और सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों की जरूरत है. यदि नीतीश कुमार महागठबंधन छोड़ देते हैं तो इसमें 114 विधायक बचते हैं. ऐसे में महागठबंधन को सरकार बनाने के लिए 8  विधायकों की जरूरत और पड़ेगी. इसके लिए RJD के दिग्गज नेताओं ने संपर्क साधने शुरू कर दिए हैं. बिहार में AIMIM के इकलौते विधायक और प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल इमान और निर्दलीय विधायक और सरकार में मंत्री सुमित सिंह से भी संपर्क साधा जा रहा है. इसके आलावा, RJD के नेता JDU के असंतुष्ट विधायकों को भी अपने पाले में लाने की कोशिश कर रहे हैं. 

BJP और JDU के पास होगा बहुमत
NDA में भाजपा और HAM पार्टी पहले से ही हैं. भाजपा के 78 और HAM के 5 विधायक हैं. सरकार बनाने के लिए इन्हें 40 विधायकों की जरूरत होगी. यदि नीतीश इनके पक्ष में आ जाते हैं, तो सरकार बनना तय है. नीतीश की पार्टी JDU के 45 विधायक हैं. इससे भाजपा के पास कंफर्टेबल मेजोरिटी होगी. 

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार इस्तीफा देकर बीजेपी के साथ बना सकते हैं सरकार, इस दिन हो सकता है शपथ ग्रहण कार्यक्रम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़