जातिगत जनगणना पर 'अड़ा विपक्ष', हरियाणा में कांग्रेस का वादा, बिहार में तेजस्वी बोले-'मजबूर करेंगे'

तेजस्वी ने आरोप लगाया कि NDA सरकार ने 10 वर्षों बाद होने वाली 2021 की जनगणना भी नहीं कराई. दूसरी तरफ हरियाणा में कांग्रेस ने चुनाव में जीतने पर जातीय जनगणना कराने की मांग की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2024, 06:28 PM IST
  • कांग्रेस किया हरियाणा में वादा.
  • बिहार में तेजस्वी ने लगाए आरोप.
जातिगत जनगणना पर 'अड़ा विपक्ष', हरियाणा में कांग्रेस का वादा, बिहार में तेजस्वी बोले-'मजबूर करेंगे'

पटना. लोकसभा चुनाव में जातीय जनगणना के मुद्दे को दमदार तरीके से उठाने के बाद अब विपक्ष फिर इस पर हुंकार भर रहा है.  बिहार में विपक्ष के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने जाति आधारित जनगणना को लेकर मंगलवार को केंद्र सरकार को घेरा. तेजस्वी ने कहा कि वे सरकार को जातिगत जनगणना कराने के लिए मजबूर करेंगे. जातिगत जनगणना की हमारी मांग बहुत पुरानी है.

तेजस्वी ने किया पोस्ट, रखी अपनी मांग
तेजस्वी ने X अकाउंट पर लिखा-लालू प्रसाद यादव जब जनता दल के अध्यक्ष थे, तभी से यह हमारी मांग रही है. उसी का परिणाम रहा कि जनता दल की संयुक्त मोर्चा सरकार ने 1996-97 में 2001 की जनगणना में जातिगत गणना कराने का निर्णय भी लिया था. लेकिन, 1999 में BJP के नेतृत्व में NDA की सरकार बनने पर उन्होंने वह निर्णय पलट दिया. नीतीश कुमार भी वाजपेयी नेतृत्व में उसी NDA कैबिनेट का हिस्सा थे. 2011 की जनगणना से पूर्व उसमें जातिगत जनगणना की मांग को लेकर 2010 में लालू यादव सहित प्रमुख समाजवादियों ने संसद में पुरजोर तरीके से अपनी बात रख तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा जातिगत गणना, सामाजिक आर्थिक सर्वे कराने की स्वीकृति देने के बाद ही संसद चलने दी थी.

बीजेपी और एनडीए पर लगाए आरोप
तेजस्वी ने आरोप लगाया कि NDA सरकार ने 10 वर्षों बाद होने वाली 2021 की जनगणना भी नहीं कराई. हमने तो केवल 17 महीनों के अल्प सेवाकाल में बिहार में जाति आधारित गणना कराकर और उसी अनुपात में आरक्षण भी बढ़ाया. अगर इस बार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में NDA सरकार ने जातिगत जनगणना नहीं कराई तो वंचित, उपेक्षित, उत्पीड़ित और उपहासित वर्गों के लोग भाजपाइयों को क्षेत्र में नहीं घुसने देंगे. प्रधानमंत्री मोदी जी, देख लेना हम आपको जातिगत जनगणना कराने पर मजबूर करेंगे ही करेंगे.

हरियाणा में कांग्रेस का वादा
बिहार से इतर बात करें तो हरियाणा में भी कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव जीतने पर जातिगत जनगणना का वादा कर दिया है. कांग्रेस पार्टी ने यह वादा किया है कि अगर राज्य में उसकी सरकार आती है तो जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी. कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने कहा-दलित विरोधी, आरक्षण विरोधी BJP को जातीय जनगणना रोकने के सपने देखने बंद कर देने चाहिए. राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते ही जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़