अम्फान पर निगाह रख रहा है केंद्र, गृहमंत्री शाह ने ममता और नवीन पटनायक से की बात

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खांड़ी में उठा सुपर साइक्लोन अम्फान अगले छह घंटे में अपना रूप बदलेगा. इस दौरान वह कमजोर हो सकता है. लेकिन उसके कुछ घंटों बाद यह यह अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 19, 2020, 02:03 PM IST
    • पश्चिम बंगाल के ईस्ट मिदनापुर में ताजपुर में रहने वाले लोगों ने चक्रवात के मद्देनजर समुद्र के किनारे अस्थायी फेंसिंग की है.
    • सुपर साइक्लोन अम्फान के बुधवार दोपहर से लेकर शाम तक बंगाल के तट से टकराने की आशंका है.
अम्फान पर निगाह रख रहा है केंद्र, गृहमंत्री शाह ने ममता और नवीन पटनायक से की बात

नई दिल्लीः चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर केंद्र इससे प्रभावित होने वाले प्रदेशों में पूरी नजर बनाए रखा हुआ है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बात चीत की और दोनों राज्यों को केंद्र की तरफ से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है. आइएमडी भुवनेश्वर के मुताबिक ओडिशा में केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर और जगतसिंहपुर जिले तूफान से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले हैं. आशंका है कि तेज गति हवाएं भीषण चक्रवाती तूफान तब्दील होकर जमीन से टकराएंगी. 

DWR तकनीक से कर रहे हैं ट्रैक
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खांड़ी में उठा सुपर साइक्लोन अम्फान अगले छह घंटे में अपना रूप बदलेगा. इस दौरान वह कमजोर हो सकता है. लेकिन उसके कुछ घंटों बाद यह यह अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि अब विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) में डॉप्लर वेदर रडार (DWR) तकनीक के जरिए इस तूफान को लगातार ट्रैक किया जा रहा है. 

समुद्र के किनारे की गई अस्थायी फेंसिंग
पश्चिम बंगाल के ईस्ट मिदनापुर में ताजपुर में रहने वाले लोगों ने चक्रवात के मद्देनजर समुद्र के किनारे अस्थायी फेंसिंग की है. सुपर साइक्लोन अम्फान के मद्देनजर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 20 मई तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मछली पकड़ने की सभी गतिविधियों को निलंबित करने की चेतावनी जारी की है. 

अम्फान जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है ओडिशा और तटीय पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में हवा उग्र होती जा रही है. तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा, तटीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में अब से लेकर तूफान के टकराने तक हवा की रफ्तार बढ़ती ही रहेगी. जल्द ही ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय भागों और पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ जगहों पर 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलने का अनुमान है. 

6 घंटे में 14 किलोमीटर प्रति घंटा से आगे बढ़ा
मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि तूफान पिछले 6 घंटे में 14 किलोमीटर प्रति घंटा से पश्चिम-मध्य और बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा और मंगलवार सुबह 5:30 बजे पारादीप के 520 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में केंद्रित रहा.

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा मंगलवार दोपहर 12.00 बजे राष्ट्रीय संकट निगरानी समिति (NCMC)की बैठक की अध्यक्षता की साथ ही राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF)और रक्षा बलों की तत्परता के अलावा, बिजली और दूरसंचार विभागों को आपातकालीन प्रतिक्रिया के साथ तैयार रहने का निर्देश दिया गया है.

200 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाला है अम्फान तूफान, क्या है 'मोदी प्लान'?

बुधवार को बंगाल के तट से टकरा सकता है तूफान 
सुपर साइक्लोन अम्फान के बुधवार दोपहर से लेकर शाम तक बंगाल के तट से टकराने की आशंका है. आइएमडी के महानिदेशक एम.महापात्रा के अनुसार एम्फन बुधवार दोपहर के बाद 175 से 195 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बंगाल के तट से टकराएगा. बंगाल के नजदीक दिगहा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच इस तूफान से बंगाल के तटवर्ती क्षेत्र को भारी नुकसान पहुंचाएगी. 

सोमवार को एक सुपर साइक्लोन में बदला अम्फान
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात अम्फान सोमवार को रात 11ः30 बजे पारादीप (ओडिशा) के दक्षिण में 600 किलोमीटर और दीघा (पश्चिम बंगाल) के 750 किमी दक्षिण-पश्चिम में था. सोमवार को अम्फान एक सुपर साइक्लोन में बदल गया. बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न किसी चक्रवाती तूफान के सुपर साइक्लोन में बदलने की ये दूसरी घटना है.

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से हटाकर सुरक्षित जगहों पर रखने की व्यवस्था की गई है.

सबसे बड़ा नरसंहार, सौ दिन में मार दिये आठ लाख

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़