Corona काल में करनी है यात्रा तो इस तरह से हवाई सफर होगा सुरक्षित

एक अध्ययन में ये कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच विमानों में बीच की सीट खाली छोड़ने से संक्रमण का खतरा कम होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 15, 2021, 03:50 PM IST
  • विमानों में ऐसे इंतजाम से संक्रमण का खतरा कम
  • बीच की सीट खाली छोड़ने से यात्रा होगी सुरक्षित
Corona काल में करनी है यात्रा तो इस तरह से हवाई सफर होगा सुरक्षित

नई दिल्ली: कोविड-19 पर एक नए अध्ययन के अनुसार विमानों में बीच की सीट खाली रखने से यात्रियों को संक्रमण से अधिक सुरक्षा मिल सकती है. अनुसंधानकर्ताओं में अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के वैज्ञानिक भी शामिल थे.

हवाई यात्रा के लिए बेहतर विकल्प

उन्होंने कहा कि कम दूरी के क्षेत्र में अधिक लोगों के लंबे समय तक रहने से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है.

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एकल और दो गलियारे वाले विमानों पर सार्स-सीओवी-2 के प्रसार को लेकर प्रयोगशाला में किये गये अध्ययन में, जिस विमान में बीच की सीट खाली छोड़ी गयी थी, उसमें यात्रियों से भरे विमान की तुलना में संक्रमण का खतरा 23 से 57 प्रतिशत कम देखा गया.

स्थिति सामान्य होने पर बाद में एयरलाइन यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी से संबंधित कोविड-19 के नियम को छोड़ सकते हैं. वैज्ञानिकों ने कहा, ‘विमानों में बीच की सीट खाली छोड़कर सामाजिक दूरी के पालन से संक्रमण के अतिरिक्त खतरे को कम किया जा सकता है.’

देश में कोरोना का तांडव जारी है!

देश में हर दिन कोरोना संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में मंगलवार को 1 लाख 85 हजार कोरोना के मामले सामने आने के बाद बुधवार को 2 लाख से अधिक नए केस सामने आए. बुधवार को देश कोरोना संक्रमण के 2,00,739 नए मामले ( Corona Cases in Last 24 hours) सामने आए हैं. साथ ही इस महामारी की चपेट में आने के कारण बीते 24 घंटों में 1,038 लोगों की मौत हो गई है.

इसे भी पढ़ें- Corona In India: कोरोना का बढ़ता कहर, एक दिन में सामने आए 2 लाख से ज्यादा नए मामले

अभी देश में कोरोना संक्रमण के 14 लाख 71 हजार 877 सक्रिय मामले मौजूद हैं. बुधवार को देश में 14 लाख 71 हजर 877 कोरोना संक्रमण से ठीक हो गए. जिसके बाद अब देश में ठीक हुए लोगों का आंकड़ा 1 करोड़ 24 लाख 29 हजार 564 पहुंच गया है. कोरोना के कहर से बचने के लिए सिर्फ सावधानी ही एकमात्र विकल्प है.

इसे भी पढ़ें- Corona in UP: जानिए किन 10 जिलों में लगाया गया नाइट कर्फ्यू?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़