4 संकेत जो हैं बता रहे कोरोना की नई लहर आ सकती है, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

ओमीक्रोन के सब वैरिएंट बीए.4 और बीए.5 टीका ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक आने वाले दिनों में फिर कोरोना की नई लहरें देखने को मिल सकती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2022, 09:26 AM IST
  • दुनिया में कोरोना के केस तेजी से बढ़ने लगे हैं
  • मध्यम आय वाले देशों में भी महामारी फैल रही है
4 संकेत जो हैं बता रहे कोरोना की नई लहर आ सकती है, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना की नई लहरों को लेकर आगाह किया है. दरअसल दुनिया भर में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 30 फीसदी केस बढ़े हैं. 

क्या है सतर्क होने की वजह
1. ओमीक्रोन के सब वैरिएंट बीए.4 और बीए.5 टीका ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहे हैं.
2. महीनों तक मृत्यु दर में कमी आने के बाद, यह फिर से बढ़ने लगी है
3. वैश्विक स्तर पर टीकाकरण कार्यक्रम भी सुस्त है. 
4. उच्च आय वाले देशों और मध्यम आय वाले देशों में महामारी फैल रही है. उच्च आय वाले देशों में अमेरिका, फ्रांस, इटली, जर्मनी और जापान में केस बढ़े हैं. मध्यम आय वाले देशों में ब्राजील आगे है. 

क्या है डब्ल्यूएचओ की चेतावनी
डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट कर चेतावनी दी है. उन्होंने लिखा, हमें कोरोना की नई लहरों के लिए तैयार रहना चाहिए. वायरस का प्रत्येक वैरिएंट और संक्रामक तथा इम्युनिटी को भेदने वाला होगा. ज्यादा लोगों के संक्रमित होने से बीमारों और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ेगी. इसलिए देशों के पास हालात से निपटने की योजना होनी चाहिए.’ स्वामीनाथन ने ‘वर्ल्ड बैंक ग्रुप’ में वरिष्ठ सलाहकार फिलिप शेलेकंस के ट्वीट के जवाब में यह बात कही. 

मॉस्क पहनने का अनुरोध
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) दुनिया के तमाम देशों से मास्क पहनना फिर से अनिवार्य करने की गुजारिश कर चुका है. 

क्या कह रहे आंकड़ें
4 से 10 जुलाई के सप्ताह के दौरान कोविड-19 के 57 लाख नए मामले आए. इससे पिछले सप्ताह आए मामलों से ये छह प्रतिशत की वृद्धि हुई. चार जुलाई से 10 जुलाई के सप्ताह में 9800 से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हुई.

यह भी पढ़ें:  पुरानी पेंशन, फ्री बिजली, निजी नौकरियों में आरक्षण, इस राज्य में हुई तोहफों की बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़