भारत चीन तनाव: SCO बैठक में शामिल होने के लिए रूस रवाना होंगे राजनाथ सिंह

भारत और चीन के बीच लद्दाख में सीमा पर तनाव फिर से बढ़ गया है. इस बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह SCO मीटिंग में भाग लेने के लिए बुधवार को रूस रवाना हो रहे हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2020, 10:41 AM IST
    • शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में लेंगे भाग
    • रक्षा सौदों पर भी चर्चा करेंगे राजनाथ सिंह
भारत चीन तनाव: SCO बैठक में शामिल होने के लिए रूस रवाना होंगे राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) बुधवार को रूस (Russia) रवाना हो रहे हैं. मौजूदा समय में लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच तनातनी बहुत बढ़ गयी है. चीन धोखा देकर भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था लेकिन भारतीय सैनिकों ने उसे नीचा दिखा दिया. वर्तमान परिदृश्य में रक्षामंत्री की ये यात्रा बहुत महत्वपूर्ण होने जा रही है.

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में लेंगे भाग

आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज बुधवार को रूस (Russia) के लिए रवाना होंगे. ये बैठक ऐसे समय हो रही है जब एससीओ के दो प्रमुख सदस्य भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध है.

क्लिक करें- कांग्रेस में घमासान पर अठावले की चुटकी, इन नेताओं को सिंधिया बनने की दी सलाह

रक्षा सौदों पर भी चर्चा करेंगे राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि 4 सितंबर को होने वाली एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू और कई अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे, जिसका उद्देश्य कई रक्षा खरीद कार्यक्रमों के कार्यांवयन में तेजी लाना है.

क्लिक करें- NEETऔर JEE Exams के लिए रेलवे चला रहा विशेष ट्रेनें, परीक्षार्थियों को मिलेगा लाभ

बैठक में चीन भी ले सकता है हिस्सा

चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंघे के एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने की उम्मीद है. एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक ऐसे समय हो रही है, जब चीन की सेना द्वारा पूर्वी लद्दाख में ‘एकतरफा’ तरीके से पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर यथास्थिति बदलने के असफल प्रयास के मद्देनजर भारत और चीन के बीच ताजा तनाव उत्पन्न हो गया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़