दिल्ली हाईकोर्ट में 4 नए जजों को दिलाई गई शपथ, केंद्र ने दी थी मंजूरी

पदभार ग्रहण से पूर्व आयोजित शपथग्रहण समारोह में चीफ जस्टिस डी एन पटेल ने चारों जजों को शपथ दिलायी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2022, 08:03 PM IST
  • मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल ने दिलायी 4 नए जजों को शपथ
  • शपथग्रहण के साथ ही दिल्ली हाईकोर्ट में हुए 34 जज
दिल्ली हाईकोर्ट में 4 नए जजों को दिलाई गई शपथ, केंद्र ने दी थी मंजूरी

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा हाल ही में नियुक्त किये गये 4 जजों ने आज दिल्ली हाईकोर्ट में पदभार ग्रहण कर लिया है. पदभार ग्रहण से पूर्व आयोजित शपथग्रहण समारोह में चीफ जस्टिस डी एन पटेल ने चारों जजों को शपथ दिलायी. इसके साथ ही अब दिल्ली हाईकोर्ट में कार्यरत जजों की संख्या बढ़कर 34 हो गयी है.

 

 

 

 

 

मुख्य न्यायाधीश के कोर्ट रूम में आयोजित हुआ समारोह

दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश कोर्ट रूम में आयोजित हुए इस शपथग्रहण समारोह में सर्वप्रथम राष्ट्र​पति द्वारा जारी किये गये नियुक्ति वारंट को पढ़ा गया. इसके बाद राज्यपाल की ओर से मुख्य न्यायाधीश ने जस्टिस नीना बंसल कृष्णा, दिनेश कुमार शर्मा, अनूप कुमार मेंदीरत्ता और सुधीर कुमार जैन को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई. समारोह में दिल्ली हाईकोर्ट के सभी जज, कई अधिवक्ता, राजकीय अधिवक्ता और नवयिुक्त जजो के परिजन मौजुद रहें.

6 में से हुई है 4 की नियुक्ति

सीजेआई रमन्ना की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 1 फरवरी को दिल्ली हाईकोर्ट के लिए बैठक की थी. बैठक में न्यायिक कोटे के 6 न्यायिक अधिकारियों को जज नियुक्त करने की सिफारिश केन्द्र सरकार को भेजी गयी. 

भेजे गये नाम में डीजे पूनम ए. भांभा, नीना बंसल कृष्णा, दिनेश कुमार शर्मा, अनूप कुमार मेंदीरता, स्वर्ण कांता शर्मा और सुधीर कुमार जैन के नाम शामिल थे. केन्द्र सरकार ने इन 6 में से 4 नाम को मंजूरी दी थी. केन्द्र की मंजूरी के बाद राष्ट्रपति भवन से 25 फरवरी को नियुक्ति वारंट जारी किये गये थे.

हाईकोर्ट में अब भी रिक्त हैं 26 पद

दिल्ली हाईकोर्ट में जजो के कुल स्वीकृत पद 60 है. लेकिन फिलहाल इस हाईकोर्ट में कार्यरत जजो की संख्या 30 थी. जो आज शपथग्रहण समारोह के साथ ही 34 हो गयी है. इसके बाद भी दिल्ली हाईकोर्ट में जजो के 26 पद रिक्त रहेंगे.

ये भी पढ़ें- पहले पिता को खोया फिर नन्ही बिटिया की मौत, भावुक कर देगी 'जूनियर कोहली' की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़