यमुना खतरे के स्तर से ऊपर, हाई अलर्ट पर दिल्ली, उत्तराखंड में चट्टान गिरी

मंगलवार को यमुना नदी का जल स्तर 206.24 मीटर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया. खतरे का निशान 205.33 मीटर है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार सीडब्ल्यूसी के साथ लगातार संपर्क में है. 

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Jul 11, 2023, 11:55 AM IST
  • यमुना नदी के किनारे हमने उनके लिए राहत शिविर स्थापित किए हैं
  • हथनीकुंड बैराज से करीब 3.21 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है
यमुना खतरे के स्तर से ऊपर, हाई अलर्ट पर दिल्ली, उत्तराखंड में चट्टान गिरी

नई दिल्ली. दिल्ली, उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश कहर बनकर टूट रही है. केंद्रीय जल आयोग  (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार मंगलवार को यमुना नदी का जल स्तर 206.24 मीटर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया. इससे दिल्ली हाई अलर्ट पर है. बता दें कि खतरे का निशान 205.33 मीटर है. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार सीडब्ल्यूसी के साथ लगातार संपर्क में है. केजरीवाल ने कहा, "विशेषज्ञों के अनुसार, बाढ़ जैसी कोई स्थिति नहीं होगी. पर अगर ऐसा होता है तो हम तैयार हैं. यदि जल स्तर 206 मीटर तक बढ़ जाता है, तो हम निकासी शुरू कर देंगे. यमुना नदी के किनारे हमने उनके लिए राहत शिविर स्थापित किए हैं.''

उधर, दिल्ली में शेरशाह रोड के समीप मंगलवार को सुबह सड़क का एक हिस्सा धंस गया जिससे इंडिया गेट सी-हेक्सागन पर यातायात बाधित हो गया.

कहां से आ रहा इतना पानी
मंगलवार सुबह करीब 8 बजे हरियाणा के यमुनानगर जिले के हथनीकुंड बैराज से करीब 3.21 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया. गौरतलब है कि 1978 में, दिल्ली में बाढ़ आई थी, जब हथनीकुंड बैराज से 7 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था. 

युमना ब्रिज बंद
दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाने के बाद रेलवे ने मंगलवार को पुराने यमुना ब्रिज पर रेल यातायात को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, दीपक कुमार ने कहा, "आज (मंगलवार) सुबह 6 बजे से पुराने यमुना पुल पर रेल यातायात अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है." 

हल्की बारिश की संभावना
दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से तीन डिग्री कम है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग दिन में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है.

उत्तरकाशी में चट्टान की चपेट में आए वाहन
वहीं बीती रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण मलबा आने से  गंगोत्री हाईवे भटवाड़ी से गंगनानी के बीच सात स्थानों पर बाधित हो गया. उत्तरकाशी में तीन वाहन पहाड़ी से गिर रहे मलबे की चपेट में आ गए. इसमें  एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ेंः  दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा, स्कूल बस से टकराई कार, छह लोगों की मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़