Diya Kumari Net Worth: संपत्ति में डिप्टी CM दीया कुमारी के सामने कहीं नहीं टिकते सीएम भजनलाल, जानें- दोनों के पास कितना पैसा?

Diya Kumari Net Worth: दीया कुमारी पूर्ववर्ती जयपुर शाही परिवार की मेंबर हैं. वह भूतपूर्व जयपुर रॉयल सवाई भवानी सिंह की बेटी हैं, जिन्होंने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में लेफ्टिनेंट कर्नल और 10वीं पैराशूट रेजिमेंट के पैरा कमांडो के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में गौरव हासिल किया था.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 12, 2023, 05:40 PM IST
  • राजसमंद सांसद दीया कुमारी को राज्य का डिप्टी CM बनाया गया है
  • दीया कुमारी का सकल कुल मूल्य 19 करोड़ 19 लाख 87 से ज्यादा है.
Diya Kumari Net Worth: संपत्ति में डिप्टी CM दीया कुमारी के सामने कहीं नहीं टिकते सीएम भजनलाल, जानें- दोनों के पास कितना पैसा?

Diya Kumari Net Worth: राजस्थान विधानसभा चुनाव में विद्याधर नगर सीट से जीत हासिल करके आई BJP उम्मीदवार और राजसमंद सांसद दीया कुमारी को राज्य का डिप्टी CM बनाया गया है. दीया कुमारी पूर्ववर्ती जयपुर शाही परिवार की मेंबर हैं. वह भूतपूर्व जयपुर रॉयल सवाई भवानी सिंह की बेटी हैं, जिन्होंने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में लेफ्टिनेंट कर्नल और 10वीं पैराशूट रेजिमेंट के पैरा कमांडो के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में गौरव हासिल किया था.

वह कई गैर सरकारी संगठनों और संगठनों से जुड़ी हुई हैं, जिनमें आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान और एचआईवी संक्रमित बच्चों के लिए काम करने वाला गैर सरकारी संगठन रेज शामिल हैं. वह NGO की संरक्षक हैं. उनकी बेटी गौरवी कुमारी जयपुर में प्रिंसेस दीया कुमारी फाउंडेशन स्टोर की सह-संस्थापक हैं, जो फाउंडेशन में शामिल महिलाओं द्वारा बनाए गए हस्तनिर्मित सामानों को सेल करती हैं. उन्होंने 2017 में पेरिस में ले बाल डेब्यूटेंट बॉल में भी उपस्थिति दर्ज कराई थी.

दीया कुमारी का राजनीति में करियर
यह दूसरी बार है जब दीया कुमारी विधानसभा चुनाव में विजयी हुई हैं. वह पहली बार 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक बनीं थीं. 2019 के संसदीय चुनाव में राजसमंद के मतदाताओं ने उन्हें लोकसभा में भेजा था.

दीया कुमारी की नेट वर्थ
दीया द्वारा चुनाव आयोग को दी गई जानकारी में उन्होंने बताया कि उनके द्वारा 28 कंपनियों व म्यूचुअल फंड में 14 करोड़ 85 लाख से अधिक का निवेश किया गया है. उनका FDR में 1.5 करोड़ रुपये के करीब लगा हुआ है. वहीं, उनके आठ बैंक सेविंग खातों में एक करोड़ 48 लाख से ज्यादा की राशि है और करंट खाते में 92 लाख से अधिक की राशि जमा है.

दीया कुमारी के द्वारा दायर एफिडेविट में सकल कुल मूल्य 19 करोड़ 19 लाख 87 से ज्यादा है. बता दें कि हर चुनाव के समय जब जब एफिडेविट दायर किया जाता है तो उसमें दीया कुमारी के नेटवर्थ में बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं, डिप्टी CM राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा से संपत्ति के मामले में बहुत आगे है. चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के मुताबिक, 56 वर्षीय शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट हैं. उनकी कुल घोषित संपत्ति 1.5 करोड़ रुपये है, जिसमें 43.6 लाख रुपये चल संपत्ति और 1 करोड़ रुपये अचल संपत्ति शामिल है.

ये भी पढ़ें- Bhajan Lal Sharma Networth: करोड़पति हैं राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा, लेकिन कर्ज भी लाखों में

ट्रेंडिंग न्यूज़