कोरोना की आशंका पर पैनिक न हों, जांच के लिए जाएं

सावधानी रख कर कोरोना से बचा जा सकता है इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है..और यदि किसी को संक्रमण की आशंका हो तो घबराने की बजाये अस्पताल जा कर जांच कराना ज्यादा ज़रूरी है..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Mar 14, 2020, 07:32 AM IST
    • कोरोना की आशंका पर पैनिक न हों, जांच के लिए जाएं
    • हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल करें
    • हर स्थान के लिये दिये गये हैं हेल्पलाइन नंबर
    • आप मेल भी कर सकते हैं
    • 24 घंटे अस्पतालों की तैयारी पूरी है
कोरोना की आशंका पर पैनिक न हों, जांच के लिए जाएं

नई दिल्ली. विश्वास रखें कोरोना वायरस यदि आतंक मचा रहा है, तो देश में एक सशक्त सरकार भी है जो हर किस्म के आतंकियों से निपटना जानती है चाहे वो पाकिस्तानी आतंकी हों, कश्मीरी आतंकी हों, नक्सली आतंकी हों या अर्बन नक्सली आतंकी - सबका उपचार मोदी सरकार के पास है. कोरोना वायरस को अगर ये विश्वास है कि भारत में ज्यादा कूद-फांद करके नुकसान कर सकता है, तो ये उसकी ग़लतफ़हमी है !! 

 

हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल करें 

सरकार ने कोरोना को रोकने की दिशा में सबसे अहम कदम के तौर पर कोरोना के लिए एक हेल्पलाइन जारी की है. कोरोना के संक्रमण की दृष्टि से हर जगह स्थानीय प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर सार्वजनिक किये हैं. इस नंबर पर फोन करके आप अपने शारीरिक बदलाव के बारे में उनको बताएं. इसके साथ ही उनसे अपने जांच के लिए कहें. आपको एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया जाएगा और वहां जांच के लिए आपके सैंपल लिए जाएंगे जिनको  अत्याधुनिक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा. वहां परीक्षण के बाद आपको संक्रमण है या नहीं, इसकी जानकारी मिलेगी. 

ये है हेल्पलाइन नंबर 

हम यहां दिल्ली का हेल्पलाइन नंबर दे रहे हैं जिसका उपयोग आप संक्रमण की आशंका पर कर सकते हैं. यह नंबर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का है - हेल्पलाइन नंबर 011-23978046. यदि आप  दिल्ली-एनसीआर में हैं तो 8076623612 और 6396776904 पर फोन करके सहायता ले सकते हैं. इन हेल्पलाइन नंबर्स पर आप दिन या रात किसी भी समय फ़ोन कर सकते हैं. आपकी मदद के लिए चौबीस घंटे सरकार ने एम्बुलेंस से लेकर डॉक्टर्स तक की व्यवस्था कर रखी है. इसके अतिरिक्त एक ईमेल अड्रेस भी है जिस पर आप अपनी समस्या लिख सकते हैं - concern-ncov2019@gmail.com
 
अस्पतालों की तैयारी पूरी है 

सरकार ने सभी जिला अस्पतालों में कोरोना वायरस के लिए आईसोलेशन सेंटर बनाये हुए हैं. इसके अतिरिक्ति केंद्र सरकार के निर्देश पर जिलाधिकारी के नेतृत्व में बनी टीमें ताकि कोरोना के संदिग्ध मरीज को ढूंढने के काम में लगी हुई हैं जो आपकी मदद के लिए हैं ताकि आपको सही समय पर मेडिकल हेल्प मिल सके.

ये भी पढ़ें. कोरोना के खिलाफ देखिये गंभीरता मोदी सरकार की 

ट्रेंडिंग न्यूज़