एकनाथ शिंदे या उद्धव ठाकरे कौन है असली शिवसेना? चुनाव आयोग ने कहा साबित करें बहुमत

एकनाथ शिंदे गुट की तरफ से यह दावा किया जा रहा है कि वे असली शिवसेना हैं. जबकि उद्धव ठाकरे के गुट ने उनके इस दावे को चुनौती दी है. अब चुनाव आयोग ने दोनों गुटों को बहुमत साबित करने का नोटिस दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2022, 07:37 AM IST
  • एकनाथ शिंदे या उद्धव ठाकरे कौन है असली शिवसेना
  • चुनाव आयोग का दोनों को बहुमत साबित करने को नोटिस
एकनाथ शिंदे या उद्धव ठाकरे कौन है असली शिवसेना? चुनाव आयोग ने कहा साबित करें बहुमत

नई दिल्ली. असली शिवसेना कौन है इस जंग के लिए अब चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे गुटों को नोटिस जारी कर दिया है. चुनाव आयोग ने दोनों गुटों को बहुमत साबित करने के लिए दस्तावेज और सबूत मांगे हैं. अब अगले महीने यानी 8 अगस्त को चुनाव आयोग की तरफ से इम मामले की सुनवाई की जाएगी. 

कौन है असली शिवसेना

एकनाथ शिंदे गुट की तरफ से यह दावा किया जा रहा है कि वे असली शिवसेना हैं. जबकि उद्धव ठाकरे के गुट ने उनके इस दावे को चुनौती दी है. इससे पहले शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था जिसमें शिवसेना के चुनाव चिह्न धनुष-बाण को आवंटित करने की मांग की गई थी.

एकनाथ शिंदे के गुट ने चुनाव आयोग को लिखे अपने पत्र में 55 में से 40 विधायकों और 19 लोकसभा सांसदों में से 12 के समर्थन का दावा किया था. निर्वाचन आयोग को भेजे गए पत्र में शिंदे गुट ने असल शिवसेना होने का दावा किया था और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा दी गई मान्यता का हवाला भी दिया था. 

उद्धव ठाकरे ने भी लिखी थी चिट्ठी

पार्टी पर अपना कब्जा जमाने की कवायद में एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को राहुल शेवाले को लोकसभा में पार्टी का नेता घोषित किया था और पांच बार की सदस्य भावना गवली को मुख्य सचेतक के रूप में बनाए रखा था. 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल शेवाले को संसद के निचले सदन में शिवसेना के नेता के रूप में मान्यता दी थी. इससे पहले, शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट ने इलेक्शन कमीशन को पत्र लिखकर यह गुजारिश की थी कि, पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न पर दावों के लिए कोई भी निर्णय लेने से पहले उनके विचार को सुना जाये.

यह भी पढ़ें: उदयपुर हत्याकांड: NIA को बड़ी कामयाबी, 8वां आरोपी भी हुआ गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़