हंदवाड़ा: वीरता की मिसाल है कर्नल आशुतोष की शहादत, पीएम मोदी ने किया वीरों को नमन

जम्मू कश्मीर में वीरता और अदम्य साहस परिचय देते हुए आज पांच बहादुर सैनिक शहीद हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी शहीदों को नमन किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 3, 2020, 06:00 PM IST
हंदवाड़ा: वीरता की मिसाल है कर्नल आशुतोष की शहादत, पीएम मोदी ने किया वीरों को नमन

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में पांच जवान शहीद हो गए हैं. इनमें कर्नल और मेजर भी शामिल हैं. मुठभेड़ में एक कर्नल, एक मेजर, एक पुलिस ऑफिसर समेत 5 जवान शहीद हो गए हैं. पिछले तीन दिनों से सुरक्षाबलों के जारी ऑपरेशन में दो आतंकी भी ढेर हुए हैं. सभी जवानों के अदम्य साहस और उत्कृष्ट समर्पण ने पूरे देश का दिल जीत लिया है. हालांकि जवानों की जान जाने से देशभर में आतंकियों और पाकिस्तान के प्रति लोगों में आक्रोश है.

कर्नल आशुतोष की वीरता सराहनीय

 

एनकाउंटर में शहीद जवानों में कर्नल आशुतोष शर्मा का नाम भी शामिल है, जिनकी अगुआई में भारतीय सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ कई ऑपरेशनों को अंजाम दिया है और उन्हें सबक सिखाया. 21 राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर रहे कर्नल आशुतोष शर्मा को उनके आतंक रोधी अभियानों में साहस और वीरता के लिए दो बार वीरता पुरस्कार से नवाजे जा चुका है.

बताया जाता है कि एक बार आतंकी अपने कपड़ों में ग्रेनेड छुपाकर उनके जवानों की तरफ बढ़ा था. इस समय बहादुरी का परिचय देते हुए कर्नल आशुतोष ने उसे काफी नजदीक से गोली मारी थी. शहीद कर्नल आशुतोष को इस बहादुरी के लिए वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. जानकारी के मुताबिक शहीद आशुतोष कर्नल रैंक के ऐसे पहले कमांडिंग अफसर हैं, जिन्होंने पिछले पांच साल में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में अपनी जान गंवाई हो. इससे पहले साल 2015 के जनवरी में कश्मीर घाटी में आतंकियों से लोहा लेने के दौरान 42 राष्ट्रीय राइफल के कर्नल एमएन राय शहीद हो हुए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया याद

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुये लिखा, ' हंदवाड़ा में शहीद हुए हमारे साहसी सैनिकों और सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि. उनकी वीरता और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. उन्होंने अत्यंत समर्पण के साथ राष्ट्र की सेवा की और हमारे नागरिकों की रक्षा के लिए अथक परिश्रम किया. उनके परिवारों और दोस्तों के प्रति संवेदना.'

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का बड़ा खुलासा, मौत के मुंह से बाहर आने की कहानी की बयां

आपको बता दें कि 21 राष्ट्रीय रायफल्स के कमांडिंग कर्नल ऑफिसर आशुतोष शर्मा, मेजर अनुज सूद समेत पांच लोग शहीद हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है.

घर में छिपे थे आतंकी

गौरतलब है कि सेना को खुफिया विभाग से अहम जानकारी मिली थी कि हंदवाड़ा के इस इलाके में एक घर में कई आतंकवादी छिपे हुए हैं. लेकिन सेना ने पूरे क्षेत्र में सर्च आपरेशन चलाया और दो आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया. बताया जा रहा है कि सुबह से ही सेना और आतंकियों के बीच में गोलीबारी हो रही है.  बता दें कि पिछले कुछ दिनों में घाटी में आतंकी गतिविधियों में तेजी देखने को मिली है. इसके अलावा नियंत्रण रेखा पर भी पाकिस्तान लगातार सीजफायर तोड़ रहा है.

ट्रेंडिंग न्यूज़