इंसानों के बाद जानवरों पर भी कोरोना का कहर, इटावा लायन सफारी में चपेट में आईं दो शेरनियां

कोरोना संक्रमित पाई गईं दोनों शेरनियों को आइसोलेशन में रखा गया है ताकि किसी अन्य जानवर पर कोरोना हमला न कर सके. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 7, 2021, 10:37 PM IST
  • लक्षण आने के बाद हुआ टेस्ट
  • कुछ कर्मचारी भी हुए थे कोरोना पॉजिटिव
इंसानों के बाद जानवरों पर भी कोरोना का कहर, इटावा लायन सफारी में चपेट में आईं दो शेरनियां

लखनऊ: सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना से इंसान तो पहले से त्रस्त हैं और अब जानवर भी उसकी चपेट में आने लगे हैं. हैदराबाद के बाद अब इटावा में भी जानवरों के कोरोना संक्रमण की चपेट में आने की खबर है.

बताया गया है कि इटावा की लायन सफारी में जेनिफर और गौरी नाम की दो शेरनियां संक्रमित हो गयी हैं.

14 शेरों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गये

कोरोना संक्रमित पाई गईं दोनों शेरनियों को आइसोलेशन में रखा गया है ताकि किसी अन्य जानवर पर कोरोना हमला न कर सके. इससे पहले हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में आठ एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद से इटावा सफारी में दो शेरनियां जेनिफर और गौरी बीमार चल रही थीं.

लक्षण आने के बाद हुआ टेस्ट

बीमार चल रही शेरनियों के संदेह पर लायन सफारी से 14 शेरों के सैंपल जांच के लिए आईवीआरआई, बरेली भेजे गए थे.  जांच में जेनिफर और गौरी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें- यूपी के गांव गांव में पैर पसार रहा कोरोना, डरावनी तस्वीर पेश करते हैं आंकड़े

सफारी के कुछ कर्मचारी भी हुए थे कोरोना पॉजिटिव

गौरतलब है कि पिछले दिनों सफारी के कुछ कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए थे. इसके बाद उन्हें घरों में आइसोलेट कर दिया गया था. शेरों में संक्रमण फैलने की आशंका के चलते सफारी में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. जानवरों के पास जाने वाले को पीपीई किट पहनकर ही जाने दिया जा रहा है.

सबसे महत्वपूर्ण तथ्य ये है कि अब तक लायन सफारी में शेरों के संक्रमित की सूचना को सफारी प्रशासन सिरे से खारिज कर रहा है. लायन सफारी के डायरेक्टर केके सिंह का कहना है कि सरकार की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की गई थी, जिसके अंतर्गत सफारी के शेरों की सैंपलिंग कराई गई है और 8 शेरों के सैंपल बरेली भेजे गए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़