पहली बार शपथग्रहण में पीएम मोदी ने पहली नीली जैकेट, जानें किस बात का प्रतीक है नीला रंग?

जब 2014 में 26 मई को पीएम मोदी ने शपथ ली थी तो उन्होंने लाइट ब्राउन रंग की जैकेट पहनी थी. यह लाइट ब्राउन रंग ताकत और व्यावहारिक स्वभाव को दर्शाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2024, 09:40 PM IST
  • पीएम ने पहनी नीले रंग की जैकेट.
  • जानें क्या है नीले रंग का मतलब?
पहली बार शपथग्रहण में पीएम मोदी ने पहली नीली जैकेट, जानें किस बात का प्रतीक है नीला रंग?

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रच दिया है. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बाद ऐसा करने वाले मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं.  पीएम मोदी के साथ 71 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण किया. प्रधानमंत्री ने इस बार राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में रॉयल ब्लू (शाही नीले) रंग की जैकेट पहनी हुई थी.

बता दें कि पीएम मोदी हमेशा एक खास तरह की जैकेट पहनते हैं, जो अब 'मोदी जैकेट' के नाम पर फेमस हो गई है. पीएम मोदी ने हर बार शपथ ग्रहण समारोह में अलग-अलग रंग की जैकेट पहनकर शपथ ली. पीएम मोदी की यह सारी जैकेट खासतौर पर अहमदाबाद में ही सिली जाती रही है. पीएम पद की शपथ ले रहे नरेंद्र मोदी ने जैकेट शाही नीले रंग का चुना. ज्योतिष के अनुसार यह बेहद गहरा और शक्तिशाली रंग माना जाता है.

क्यों चुना नीला रंग
ज्योतिष के मुताबिक यह रंग स्थिरता, ज्ञान, आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिक गहराई का प्रतीक माना गया है. यह रंग भावनाओं, ज्ञान और संवेदनशीलता को दर्शाने वाला है. नीला रंग मन को शांति देने वाला और संतुलन प्रदान करने वाला माना गया है. यह शक्ति और शांति को भी प्रदर्शित करता है.

पहले किस रंग की पहनी थीं जैकेट्स
बता दें कि जब 2014 में 26 मई को पीएम मोदी ने शपथ ली थी तो उन्होंने लाइट ब्राउन रंग की जैकेट पहनी थी. यह लाइट ब्राउन रंग ताकत और व्यावहारिक स्वभाव को दर्शाता है. इस रंग के प्रभाव में रहने वाले लोगों के बारे में कहा जाता है कि ऐसे लोग भरोसेमंद, मेहनती और जमीन से जुड़े होते हैं. वहीं, 2019 में जब पीएम मोदी ने दूसरी बार शपथ ग्रहण किया तो उन्होंने लाइट ग्रे कलर की जैकेट पहनी थी. इसके साथ ही पीएम मोदी हर बार सफेद रंग का कुर्ता पहने शपथ लेने पहुंचे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़