अम्बाला पहुंचेंगे राफेल लड़ाकू विमान, एयरबेस पर मौजूद रहेंगे वायुसेना प्रमुख

भारत के शौर्य और स्वाभिमान में चतुर्दिक वृद्धि करने के लिए बहुप्रतीक्षित राफेल लड़ाकू विमान आज भारत की धरती पर उतरने जा रहे हैं. इसको लेकर पूरे देश में गजब का उत्साह देखा जा रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2020, 10:18 AM IST
    • अम्बाला पहुंचेंगे राफेल लड़ाकू विमान
    • एयरचीफ मार्शल भदौरिया भी रहेंगे उपस्थित
    • मौसम विभाग ने दी बारिश की चेतावनी
अम्बाला पहुंचेंगे राफेल लड़ाकू विमान, एयरबेस पर मौजूद रहेंगे वायुसेना प्रमुख

नई दिल्ली: पाकिस्तान और चीन के साथ सरहद पर चल रहे गतिरोध के बीच भारत की अखंडता और संप्रभुता को मजबूत करने के लिए आज राफेल विमान फ्रांस से अम्बाला एयरबेस पहुंच रहे हैं. भारत सरकार ने फ्रांस से पांच राफेल विमान भारत मंगवाए हैं. अम्बाला एयरबेस पूरी तरह तैयार है और पर्याप्त सुरक्षा के भी इंतजाम किए जा चुके हैं.

एयरचीफ मार्शल भदौरिया भी रहेंगे उपस्थित

गौरतलब है कि अम्बाला एयरबेस पर राफेल विमानों की खेप उतरेगी तो उस गौरवशाली क्षण के साक्षी बनने के लिए वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया भी एयरबेस पर मौजूद रहेंगे. उल्लेखनीय है कि भारत और फ्रांस के बीच हुए सौदे के तहत राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप आज भारत के अंबाला में पहुंचेगी. पहली खेप में कुल पांच लड़ाकू विमान होंगे.

क्लिक करें- महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष का बड़ा बयान, 'शिवसेना से मिलकर सरकार बना सकते हैं लेकिन.......

मौसम विभाग ने दी बारिश की चेतावनी

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि जब अम्बाला एयरबेस पर राफेल विमान उतरेंगे उससे कुछ समय पहले और बाद बारिश हो सकती है. आज पूरा दिन आसमान में बादल छाए रहेगे. इससे राफेल विमानों की सफल लैंडिंग में समस्या आ सकती है. इसे देखते हुए वायुसेना ने इमरजेंसी लैंडिंग की भी व्यवस्था जोधपुर में कई है. यदि मौसम  खराब हुआ और बारिश हुई तो राफेल लड़ाकू विमानों को जोधपुर एयरबेस पर उतारा जा सकता है.

गौरतलब है कि राफेल विमान को वायुसेना की गोल्डन ऐरो 17 स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा. इसने कारगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी और भारत की सबसे पुरानी स्क्वाड्रन में से एक है.

ट्रेंडिंग न्यूज़