केजरीवाल से सिसोदिया तक AAP के ये नेता जा चुके हैं जेल, दिग्गजों से भरी है लिस्ट

दिल्ली के कथित शराब नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार 21 फरवरी की शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है. शराब नीति मामले में ईडी केजरीवाल को 9 समन भेज चुकी थी. लेकिन केजरीवाल कभी भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे. लिहाजा 21 मार्च को ईडी की टीम 10वें समन और सर्च वारंट के साथ सीएम हाउस पहुंची और 2 घंटे की कड़ी पूछताछ के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 22, 2024, 12:34 PM IST
  • आप के कई नेता जा चुके हैं जेल
  • 2022 में हुई थी सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी
केजरीवाल से सिसोदिया तक AAP के ये नेता जा चुके हैं जेल, दिग्गजों से भरी है लिस्ट

नई दिल्लीः दिल्ली के कथित शराब नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार 21 फरवरी की शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है. शराब नीति मामले में ईडी केजरीवाल को 9 समन भेज चुकी थी. लेकिन केजरीवाल कभी भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे. लिहाजा 21 मार्च को ईडी की टीम 10वें समन और सर्च वारंट के साथ सीएम हाउस पहुंची और 2 घंटे की कड़ी पूछताछ के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया. 

आप के कई नेता जा चुके हैं जेल
केजरीवाल आप के पहले नेता नहीं हैं, जिन्हें गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले भी आम आदमी पार्टी के कई नेता हवालात की हवा खा चुके हैं. वहीं, अभी कई ऐसे हैं जो हवालात की ही हवा खा रहे हैं. इस लिस्ट में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, दिल्ली कैबिनेट मंत्री रहे सत्येंद्र जैन, दिल्ली से राज्यसभा सांसद रहे संजय सिंह समेत अनेक नाम शामिल हैं. बहरहाल, आइए जानते हैं आप के उन नेताओं के बारे में जो अभी तक किसी न किसी मामले में जेल जा चुके हैं. 

2022 में हुई थी सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी 
इस फेहरिस्त में पहला ही नाम आप के कद्दावर नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री रहे सत्येंद्र जैन का आता है. सत्येंद्र जैन को साल 2022 में ईडी ने कथित हवाला लेनदेन के मामले में गिरफ्तार किया था. इसके अलावा उनसे शराब नीति से जुड़े मामले में भी पूछताछ की गई थी. पिछले ही हफ्ते जैन को 9 माह पहले मिली अंतरिम जमानत को रद्द कर तिहाड़ जेल भेज दिया गया. सत्येंद्र जैन के बाद शराब नीति मामले में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर शिकंजा कसा था. 

फरवरी 2023 में हुई थी सिसोदिया की गिरफ्तारी
सिसोदिया को CBI की टीम ने 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया था. इसके बाद से वे अभी तक जेल में ही बंद हैं. उन्हें शराब नीति मामले से जुड़े सबूतों को नष्ट करने के लिए गिरफ्तार किया गया था. सिसोदिया के अलावा आप के दिग्गज नेता और दिल्ली से राज्यसभा सांसद संजय सिंह को ईडी ने अक्टूबर 2023 में शराब नीति से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया था. वे फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं. इन सभी के अलावा ओखला से आप विधायक अमानतुल्लाह खान भी गिरफ्तार हो चुके हैं. 

पत्नी के साथ घरेलू हिंसा के आरोप में गए थे जेल
अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन के रूप में अवैध तरीके से भर्तियों और वित्तीय गड़बड़ी करने से जुड़े मामले में की गई थी. इसके अलावा दिल्ली में मालवीय नगर से मौजूदा आप विधायक सोमनाथ भारती को साल 2015 में पत्नी के साथ घरेलू हिंसा व हत्या कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. दिल्ली के देवली से विधायक प्रकाश जारवाल भी साल 2014 में जल बोर्ड के कर्मचारी से मारपीट के आरोप में हवालात की सैर कर चुके हैं. मॉडल टाउन से आप विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी को 2015 में दंगा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 

महिला से दुर्व्यवहार मामले में हुई थी दिनेश मोहनिया की गिरफ्तारी
नरेला से पार्टी विधायक शरद चौहान को जून 2016 में पार्टी की कार्यकर्ता को सुसाइड के लिए उकसाने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था. महरौली से विधायक नरेश यादव को कुरान के खिलाफ ईश निंदा के मामले में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, 2021 में कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया था. महिला के साथ दुर्व्यवहार के मामले में संगम विहार से विधायक दिनेश मोहनिया भी जेल जा चुके हैं. इसके अलावा जितेंद्र सिंह तोमर, पूर्व विधायक मनोज कुमार, पूर्व मंत्री संदीप कुमार इत्यादी जैसे आप के नामी नेता जेल जा चुके हैं. 

ये भी पढ़ेंः Bihar bridge collapsed: बिहार में बन रहे देश के सबसे बड़े पुल का हिस्सा गिरा, एक मजदूर की मौत, कई के दबे होने की आशंका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़