अडानी और अंबानी 5 जी स्पेक्ट्रम नीलामी में आएंगे आमने सामने, भारत में शुरू होगी टेलीकॉम वार?

5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में अडानी के अलावा, रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने भी भाग लेने के लिए आवेदन किया है. दूरसंचार विभाग की ओर से मंगलवार को जारी सूची में ये नाम शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 02:59 PM IST
  • टेलीकॉम सेक्टर में आमने सामने आएंगे अंबानी और अडानी
  • 5 जी स्पेत्ट्रम नीलामी में आमने सामने होंगे दोनों अरबपति
अडानी और अंबानी 5 जी स्पेक्ट्रम नीलामी में आएंगे आमने सामने, भारत में शुरू होगी टेलीकॉम वार?

नई दिल्ली. भारत के दो सबसे बड़े रईस और बिजनसमैन गौतम अडानी और मुकेश अंबानी आमने सामने आने जा रहे हैं. दरअसल भारत के सबसे बड़े अरबपति गौतम अडाणी के नेतृत्व वाली अडाणी डेटा नेटवर्क्स 5 जी स्पेकेट्रम की नीलामी में भाग लेने जा रही है. 

ये कंपनियां भी लेंगी भाग

5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में अडानी के अलावा, रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने भी भाग लेने के लिए आवेदन किया है. दूरसंचार विभाग की ओर से मंगलवार को जारी सूची में ये नाम शामिल हैं. स्पेक्ट्रम नीलामी 26 जुलाई से शुरू होगी और इसमें कुछ फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए आक्रामक बोली लगाई जा सकती है, जहां अडाणी डेटा नेटवर्क और स्थापित कंपनियां रिलायंस जियो तथा भारती एयरटेल अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं.

कब तक जमा होगा आवेदन

आवेदकों के पास अपना आवेदन वापस लेने के लिए 19 जुलाई तक का समय है. पांचवीं पीढ़ी या 5जी दूरसंचार सेवाओं जैसे अत्यधिक उच्च गति वाला इंटरनेट संपर्क प्रदान करने में सक्षम इन एयरवेव की नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन बीते शुक्रवार तक किए जाने थे. विश्लेषकों का मानना है कि अडाणी समूह के 5जी दूरसंचार सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी में कदम रखने से आगामी नीलामी में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी. अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी के समूह ने शनिवार को दूरसंचार स्पेक्ट्रम हासिल करने की दौड़ में शामिल होने की पुष्टि की थी.

इस काम के लिए 5 जी स्पेक्ट्रम का प्रयोग करेंगे अडानी

अडानी समूह ने कहा है कि, वह 5 जी दूरसंचार स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल हवाईअड्डों से लेकर अपने व्यवसायों का समर्थन करने के लिए एक निजी नेटवर्क के रूप में करेगा. बोफा सिक्युरिटीज ने अडाणी समूह की 5जी नीलामी में बोली लगाने की योजना को लेकर एक बयान में कहा, हम मौजूदा दूरसंचार कंपनियों के लिए इस समाचार को नकारात्मक मान रहे हैं. इससे आगामी नीलामी के साथ-साथ लंबी अवधि में क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी.

अडानी और अंबानी होंगे आमने सामने

बता दें कि, 5 जी स्पेक्ट्रम की यह नीलामी काफी दिलचस्प होने जा रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि, भारत के दो सबसे अमीर शख्सियतें और बिजनस टायकून गौतम अडानी और मुकेश अंबानी पहली बार टेलीकॉम सेक्टर में आमने सामने आने जा रहे हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़