वर्तमान वित्तीय वर्ष में सोने के आयात में आई गिरावट, 57 फीसदी की कमी

आपको बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही अर्थात अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 के बीच देश का स्वर्ण आयात घटकर 6.8 अरब डॉलर यानी करीब 50,658 करोड़ रुपये का रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2020, 01:51 PM IST
    • साल में 800 से 900 तन सोने का आयात करता है देश
    • 57 फीसदी की आई गिरावट
वर्तमान वित्तीय वर्ष में सोने के आयात में आई गिरावट, 57 फीसदी की कमी

नई दिल्ली:  भारत दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण आयातकों में से है. भारत में सोने के व्यापार का असर पूरी दुनिया को प्रभावित करता है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में  देश में सोने के आयात में करीब 57 प्रतिशत की कमी आयी है.  आपको बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही अर्थात अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 के बीच देश का स्वर्ण आयात घटकर 6.8 अरब डॉलर यानी करीब 50,658 करोड़ रुपये का रहा है.

साल में 800 से 900 तन सोने का आयात करता है देश

उल्लेखनीय है कि भारत में सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए किया जाता है. भारत सालाना 800 से 900 टन सोने का आयात करता है और मौजूदा वित्त वर्ष (2020-21) की पहली छमाही में रत्न एवं आभूषणों के निर्यात में भी गिरावट आई है. इसका एक कारण कोरोना संक्रमण और उसके कारण लगाया गया Lockdown भी माना जा रहा है.

क्लिक करें- INS Chennai: ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण, जानिये खूबियां

57 फीसदी की आई गिरावट

गौरतलब है कि मौजूदा वित्त वर्ष अर्थात 2020-21 की पहली छमाही में देश के स्वर्ण आयात में 57 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है. स्वर्ण आयात देश के चालू खाते घाटे (CAD) में एक अहम स्थान रखता है. इसका कम होना चालू खाते घाटे की दृष्टि से एक अच्छी बात है. देश के स्वर्ण आयात में इस भारी कमी का सबसे बड़ा कारण कोरोना वायरस महामारी के चलते मांग में कमी आना है.  वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

क्लिक करें- LAC Tension: गृहमंत्री बोले, 'एक एक इंच जमीन की रक्षा करने में सक्षम मोदी सरकार'

आपको बता दें कि आयात और निर्यात के अंतर को कैड (CAD) कहा जाता है.  अप्रैल-सितंबर में कैड घटकर 23.44 अरब डॉलर रह गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 88.92 अरब डॉलर रहा था. भारत दुनिया के सबसे बड़े सोना आयातकों में से है. यहां सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए किया जाता है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़