ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे: तहखाने में दिखाई दी सुरंगनुमा जगह, क्या है माजरा?

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे कार्य दूसरे दिन भी जारी है. बड़ी जानकारी ये सामने आई है कि कई साल से बंद तहखाने में सुरंगनुमा जगह दिखाई दी. रविवार को मस्जिद के पश्चिमी भाग में सर्वे हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2022, 10:09 AM IST
  • मस्जिद के गुंबद के ऊपर चढ़कर वीडियोग्राफी
  • बंद तहखाने में दिखाई दी सुरंगनुमा जगह
ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे: तहखाने में दिखाई दी सुरंगनुमा जगह, क्या है माजरा?

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) जिले में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य रविवार को दूसरे दिन भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सर्वे के दौरान कई अजीब बातें सामने आ रही हैं.

बंद तहखाने में सुरंगनुमा जगह

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे से जुड़ी ये बड़ी जानकारी सामने आई कि कई साल से बंद तहखाने में सुरंगनुमा जगह दिखाई दी है. रविवार को मस्जिद के पश्चिमी भाग में सर्वे हो रहा है. खबर लिखे जाने तक ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम 65% तक पूरा हो चुका है. अभी भी काफी समय बचा है, अब केवल 35% का क्षेत्र शेष बाकी है.

वाराणसी मस्जिद के तहखाने में भीतर जमा मिट्टी को सफाई कर्मचारी साफ कर रहे हैं. भीतर वीडियोग्राफी की टीम कैमरे की लाइट के अलावा अलग से लाइट का इस्तेमाल कर रही है.

मस्जिद के गुंबद पर चढ़कर वीडियोग्राफी

वहीं एडवोकेट कमिश्नर के अनुमति के बाद मस्जिद के गुंबद के ऊपर चढ़कर वीडियोग्राफी शुरू हो गई है. गुंबद में नक्कासी की वीडियोग्राफी कराई जा रहा है.

मस्जिद समिति की आपत्तियों के बीच पिछले सप्ताह सर्वेक्षण को रोक दिया गया था. समिति ने दावा किया था कि सर्वे के लिए अदालत द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त को परिसर के अंदर वीडियोग्राफी कराने का अधिकार नहीं था. वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने रविवार को समाचार एजेंसी से कहा, 'ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वेक्षण शुरू हो गया है.'

DM कौशल राज ने साझा की जानकारी

वहीं, वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने भी बताया कि रविवार को लगातार दूसरे दिन ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य हो रहा है. अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को सर्वे प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई थी और किसी को कोई आपत्ति नहीं थी.

सर्वे के लिए जाते समय विशेष अधिवक्ता आयुक्त विशाल सिंह ने कहा, 'मेरे साथ उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता राजेंद्र नाथ पांडेय भी सर्वे के दौरान मस्जिद परिसर में मौजूद रहेंगे. बाकी शनिवार वाली ही पूरी टीम रविवार को अंदर जा रही है. पूरी कोशिश होगी कि आज सर्वे पूरा कर लिया जाए और 17 मई को अदालत में रिपोर्ट पेश की जाए.'

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया था कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की वीडियोग्राफी की गई और सर्वे का करीब 50 फीसदी काम पूरा हो गया. उन्होंने कहा था कि सर्वे का काम रविवार को भी जारी रहेगा.

शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से हुआ सर्वे

शनिवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे कार्य सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक ही किया गया. इसमें सभी पक्षकार और उनके अधिवक्ता व सहायक मौजूद रहे. सरकार की तरफ से पक्षकार राज्य सरकार, जिलाधिकारी (वाराणसी), पुलिस आयुक्त, काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी भी वहां उपस्थित थे. शर्मा के अनुसार, इस कार्यवाही में सभी पक्षों ने न्यायालय के आदेश का पालन किया.

उन्होंने कहा कि लगातार चार घंटे तक हुए सर्वे में लगभग 50 प्रतिशत से अधिक स्थानों का सर्वे किया जा चुका है. सर्वे का कार्य गोपनीय कार्य है और यह अदालत की निगरानी में किया जा रहा है.

ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है. स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रही है. वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य कराने के लिए नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त (कोर्ट कमिश्नर) अजय मिश्रा को पक्षपात के आरोप में हटाने की मांग संबंधी याचिका बृहस्पतिवार को खारिज कर दी थी.

अदालत ने स्पष्ट किया था कि ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी. दीवानी अदालत के न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन) दिवाकर ने अधिवक्ता आयुक्त मिश्रा को हटाने संबंधी याचिका को नामंजूर करते हुए विशाल सिंह को विशेष अधिवक्ता आयुक्त और अजय प्रताप सिंह को सहायक अधिवक्ता आयुक्त के तौर पर नियुक्त किया था. उन्होंने संपूर्ण परिसर की वीडियोग्राफी करके 17 मई तक रिपोर्ट पेश करने के निर्देश भी दिए थे.

इसे भी पढ़ें- LIVE: ज्ञानवापी मस्जिद के गुंबद पर चढ़कर वीडियोग्राफी, सर्वे से जुड़ा हर एक अपडेट देखें यहां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़