क्या थे मिर्चपुर और गोहाना कांड, जिनका हरियाणा में पीएम मोदी समेत अन्य बीजेपी नेताओं ने कई बार किया जिक्र

Haryana Election 2024: बीजेपी ने हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान मिर्चपुर और गोहाना कांड को मुद्दा बनाने का प्रयास किया. इसका जिक्र पीएम मोदी ने अपनी एक रैली के दौरान किया और कांग्रेस को दलित विरोधी बता दिया. ऐसे में जानिए क्या है ये मिर्चपुर और गोहाना कांडः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2024, 07:01 PM IST
  • बीजेपी नेताओं ने दलितों का मुद्दा उठाया
  • बीजेपी ने गोहाना, मिर्चपुर को मुद्दा बनाया
क्या थे मिर्चपुर और गोहाना कांड, जिनका हरियाणा में पीएम मोदी समेत अन्य बीजेपी नेताओं ने कई बार किया जिक्र

नई दिल्लीः Haryana Election 2024: हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. गुरुवार को चुनाव प्रचार का शोर थम गया. अब पार्टियों के नेता सीधा घर-घर जाकर जनता से संपर्क स्थापित करेंगे. चुनाव नतीजे भी 8 अक्टूबर को घोषित हो जाएंगे. हरियाणा में चुनाव प्रचार जोरों पर रहा. पक्ष-विपक्ष के बीच खूब जुबानी जंग भी चली. 

कांग्रेस ने अपने प्रचार में ये मुद्दे उठाए

कांग्रेस पूरे चुनाव प्रचार के दौरान किसानों की नाराजगी, महिला पहलवानों के उत्पीड़न, अग्निवीर का विरोध और संविधान बचाओ के नाम पर भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ कैंपेन करती रही और जनता के अपने पक्ष में होने का दावा भी लगातार करती रही.

बीजेपी ने गोहाना, मिर्चपुर का मुद्दा उठाया

दूसरी तरफ बीजेपी ने हरियाणा में 14 साल पहले मिर्चपुर और 18 साल पहले गोहाना में हुए दलित उत्पीड़न को मुद्दा बनाने का प्रयास किया. इसका जिक्र पीएम मोदी ने अपनी एक रैली के दौरान किया और कांग्रेस को दलित विरोधी बता दिया. ऐसे में कांग्रेस के लिए यह परेशानी का कारण बन गई है. पीएम मोदी के इस मास्टर स्ट्रोक के पीछे की वजह कई हैं.

बीजेपी ने इसके अतिरिक्त खर्ची पर्ची, परिवारवाद और जमीन कब्जा आदि को भी यहां मुद्दा बनाया. लेकिन चर्चा के केंद्र में तो मिर्चपुर और गोहाना ही है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी हिसार और पलवल की रैलियों में मिर्चपुर कांड का जिक्र किया तो पता चल गया कि बीजेपी इस मुद्दे को लेकर कितनी गंभीर है.

बीजेपी नेताओं ने दलितों का मुद्दा उठाया

गोहाना और मिर्चपुर कांड का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि कांग्रेस के राज में दलित बेटियों के साथ अन्याय हुआ, तब कांग्रेस चुप रही. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने दलितों पर जो अत्याचार किया है, उसे समाज कभी भी भूल नहीं सकता. पीएम मोदी से पहले गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और मुख्यमंत्री नायब सैनी भी मिर्चपुर की इस घटना का जिक्र अपने चुनावी भाषणों में कर चुके थे.

क्या है गोहाना और मिर्चपुर कांड

हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में ही 2005 में गोहाना और 2010 में मिर्चपुर कांड हुआ था. 2005 में सोनीपत के गोहाना में अंतरजातीय हिंसा के एक मामले में दलितों के 50 घर जला दिए गए थे. वहीं, 2010 में मिर्चपुर में दलितों के एक दर्जन से अधिक घर जला दिए गए थे, इस घटना के दौरान एक बच्ची और 70-वर्षीय व्यक्ति की जलकर मौत हो गई थी.

यह भी पढ़िएः Haryana Election: अशोक तंवर की कांग्रेस में घर वापसी, राहुल गांधी से मिलाए हाथ, सुबह तक मांग रहे थे BJP के लिए वोट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़