यहां बन गया देश का पहला मेडिकल कॉल सेंटर, जानिए क्या हैं सुविधाएं

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश के नोएडा में अत्याधुनिक कॉल सेंटर बनकर तैयार हो चुका है. खास बात यह है कि ये देश का पहला कोरोना मेडिकल कॉल सेंटर है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 4, 2020, 09:19 AM IST
    • मेडिकल कॉल सेंटर के लिए तकनीकी सुविधाएं एच सी एल सॉफ्टवेयर कंपनी ने मुहैया कराई है
    • नोएडा में अब तक 50 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं.
यहां बन गया देश का पहला मेडिकल कॉल सेंटर, जानिए क्या हैं सुविधाएं

नोएडाः देश भर में कोरोना का संकट दौर जारी है. सभी राज्य अपने स्तर पर जी-जान से कोरोना से बचने के लिए जूझ रहे हैं. युद्धस्तर पर बचाव जारी हैं और लगातार उपाय जारी हैं. इन सबके बीच कोरोना से जंग में उत्तर प्रदेश की प्रशंसा हो रही है. राज्य सरकार लगातार सक्रियता बनाए हुए है और ऊपर से लेकर नीचे तक हर क्रम में जिम्मेदारी तय है. 

इसी जंग के बीच यूपी के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. दरअसल उत्तर प्रदेश में देश का पहला कोरोना मेडिकल कॉल सेंटर बनकर तैयार हो गया है. 

नोएडा में बना मेडिकल कॉल सेंटर
कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. इस बीच कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश के नोएडा में अत्याधुनिक कॉल सेंटर बनकर तैयार हो चुका है. खास बात यह है कि ये देश का पहला कोरोना मेडिकल कॉल सेंटर है.

यह कॉल सेंटर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर सेक्टर-126 में एचसीएल के कॉल सेंटर में बनाया गया है. दरअसल, गुरुवार को ही नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अत्याधुनिक मेडिकल कॉल सेंटर बनाने की बात कही थी. साथ ही इसे 48 घंटे में चालू करने के बात भी कही थी.

कोरोना-काल में भारत को राहत की 5 बड़ी वजहें

इन सुविधाओं से है लैस
इस मेडिकल कॉल सेंटर के लिए तकनीकी सुविधाएं एच सी एल सॉफ्टवेयर कंपनी ने मुहैया कराई है. साथ ही मेडिकल सुविधाएं शारदा मेडिकल कॉलेज की ओर से मुहैया कराई जा रही हैं. जिला प्रशासन ने शारदा मेडिकल कॉलेज से 12 जूनियर डॉक्टर कॉल सेंटर में नियुक्त करने की मांग की, जिन्हें शारदा मेडिकल कॉलेज ने नियुक्त कर दिया है.

इस मेडिकल कॉल सेंटर में आधुनिक सुविधाओं के साथ ही कोरोना वायरस पर जानकारी रखने वाले डॉक्टर नियुक्त होंगे. कॉल सेंटर का नोडल अधिकारी गौतमबुद्ध नगर के अपर जिलाधिकारी (वित्त और राजस्व) बलराम सिंह को बनाया गया है.

लगातार बढ़ रहे मामले
उत्तरप्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में मिले हैं. जिले में अब तक 50 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. जिले में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसके कारण जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग युद्धस्तर पर काम कर रहे है.

डॉक्टरों से अभद्रता करने वालों पर सीएम योगी सख्त, दी कड़ी चेतावनी

ट्रेंडिंग न्यूज़