अगर 2024 में जीते नरेंद्र मोदी तो नेहरू के इस रिकॉर्ड की कर लेंगे बराबरी, आजाद भारत में कोई नेता नहीं कर पाया

नई दिल्ली. केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर चुका है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 27, 2023, 08:04 AM IST
  • विपक्षी गठबंधन भी कर रहा है तैयारी
  • कैसे होगी नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी
अगर 2024 में जीते नरेंद्र मोदी तो नेहरू के इस रिकॉर्ड की कर लेंगे बराबरी, आजाद भारत में कोई नेता नहीं कर पाया

नई दिल्ली. केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मंच से ऐलान कर चुके हैं कि अगर वो तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनते हैं तो भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगे. इस बीच कई चुनावी सर्वे भी सामने आ रहे हैं. हाल में आए एक सर्वे में दावा किया गया है कि अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी अकेले दम पर फिर बहुमत हासिल कर सकती है. 

यही नहीं इस सर्वे में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में भी नेताओं की तुलना हुई है. इस तुलना में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे आगे दिखाई गए हैं. हालांकि पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के मामले में कई वैश्विक नेताओं को भी पीछे छोड़ चुके हैं. कोरोना काल में हुए कई सर्वे में उन्हें विश्व में सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री भी बताया गया था.

विपक्षी गठबंधन भी कर रहा है तैयारी
ऐसा नहीं है कि चुनावी तैयारी सिर्फ सत्ताधारी दल की तरफ से की जा रही है. विपक्षी दल भी 'इंडिया' गठबंधन के तले लोकसभा चुनाव में एनडीए को हराने की तैयारियों में लगे हुए हैं. इसी क्रम में विपक्ष की अगली अहम बैठक मुंबई में होने जा रही है. इस बैठक में विपक्षी गठबंधन में कई अहम पदों के लिए नेताओं का चुनाव भी किया जा सकता है. 

अगर मोदी चुनाव जीते तो...
लेकिन इस सबके बीच एक दिलचस्प बात यह है कि अगर नरेंद्र मोदी अगला चुनाव जीतकर तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने में कामयाब होते हैं तो वे देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. ऐसा करने वाले नरेंद्र मोदी देश के इकलौत नेता होंगे. आजादी के बाद 76 वर्षों में ऐसा कर पाने में दूसरा कोई नेता कामयाब नहीं हुआ है. 

कैसे होगी नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी
यह रिकॉर्ड है लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतने का. आजाद भारत में जवाहर लाल नेहरू ही ऐसे नेता हैं जिन्होंने लगातार अपनी अगुवाई में तीन बार लोकसभा चुनाव जीता है. ये चुनाव हैं 1952, 1957 और 1962. 1952 में देश में आजादी के बाद पहली बार लोकसभा चुनाव हुए थे जिसमें कांग्रेस ने जबरदस्त सफलता हासिल की थी. 

कुछ इसी तरह नरेंद्र मोदी ने भी पहली बार 2014 में चुनाव जीता और दूसरी बार 2019 में. दोनों ही बार भारतीय जनता पार्टी ने अकेले दम पर बहुमत हासिल किया है. अब नरेंद्र मोदी के लिए तीसरी बार लोकसभा चुनाव की अहम लड़ाई का बिगुल बज चुका है. पक्ष और विपक्ष दोनों ही जबरदस्त चुनावी तैयारियों में लगे हुए हैं. यह देखना होगा कि क्या नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर पाने में कामयाब होंगे. या फिर राहुल गांधी के वो दावे सच होंगे जिनमें वो कह रहे हैं कि इस बार विपक्षी गठबंधन एनडीए को पटखनी दे देगा.  

ये भी पढ़ेंः सपा सांसद की मांग, अब्दुल कलाम के नाम पर रखना चाहिए था चंद्रयान-3 लैंडिंग स्पॉट का नाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़