कोरोना की तीसरी लहर की आशंका तेज, तो क्या भीड़ बनेगी 'सुपर स्प्रेडर'?

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच देशभर में बढ़ती भीड़ पर IMA ने चिंता जताई है. लोगों को पर्यटन, धार्मिक स्थलों पर भीड़ नहीं लगाने की सलाह दी है. ये भीड़ के सुपर स्प्रेडर होने की चेतावनी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2021, 09:48 PM IST
  • ऐसे तो जल्द होगी कोरोना की खतरनाक वापसी
  • तीसरी लहर को जल्दी निमंत्रण दे रही है भीड़
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका तेज, तो क्या भीड़ बनेगी 'सुपर स्प्रेडर'?

नई दिल्ली: कोरोना नाम के खतरनाक वायरस ने पूरी दुनिया को खौफ के साए में जीने के लिए मजबूर कर दिया. पहली लहर में लोगों ने काफी सावधानी बरती, लेकिन उसके बाद लापरवाही के चलते दूसरी लहर ने लोगों की जिंदगी उथल-पुथल कर दी. अब ऐसा माना जा रहा है कि इसी लापरवाही के चलते तीसरी लहर भी लोगों को जल्द कहर बरपा सकती है, इसका संकेत IMA ने दे दिया है.

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे का संकेत

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच देश भर में बढ़ती भीड़ पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानी IMA ने चिंता जताई है. IMA ने अपने बयान में कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर निश्चित है, इसलिये राज्य सरकारों को निश्चिंत नहीं होना चाहिए.

IMA ने भीड़ के सुपर स्प्रेडर होने की चेतावनी देते हुए कहा है कि 'ऐसे वक्त में जब हमें तीसरी लहर का असर कम करने को लेकर काम करना चाहिए, कई जगहों पर सरकारें और जनता कोरोना नियमों का पालन किए बिना भीड़ जुटाने पर आमादा हैं. तीर्थ यात्राएं, पर्यटन और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन जरूरी है, लेकिन इसके लिए कुछ महीने रुका जा सकता है.'

AIIMS के डॉक्टर ने भी लोगों को चेताया

AIIMS के सीनियर कम्युनिटी मेडिसिन प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने भी लोगों को सावधानी बरतने की नसीहत देते हुए कहा है कि 'कोरोना आज भी है ये हमे मानना होगा. हमे भीड़ लगाने से बचना होगा, अगर आपकी जनसंख्या बहुत अधिक है तो ऑउटब्रेक होने के चांस होते हैं. लेकिन बहुत लंबे समय तक आप किसी चीज को बंद नहीं कर सकते हैं. हमें धीरे-धीरे सामान्यता की तरफ बढ़ना होगा. हालांकि हमे हर चीज पर नजर रखनी होगी.  अगर छोटी से भी सभा हो रही है, तो उसे भी मॉनिटर करना चाहिए.'

अदृश्य कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी. कोरोना विस्फोट के चलते ये काफी तेजी से फैला. अचानक कोरोना के केस बढ़ने के चलते लोगों देशभर में ऑक्सीजन की किल्लत हो गई थी. अस्पतालों में बेड की कमी के चलते खूब हाहाकार मचा रहा. अब ऐसे हालात दोबारा न पैदा हों, इसके लिए सरकार को पुख्ता तैयारी रखनी होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़