MP धीरज साहू के ठिकानों से 3 दिनों में 300 करोड़ जब्त, अभी भी जारी है नोटों की गिनती

कांग्रेस राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर मिले करोड़ों के कैश का मामला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. इसके सामने आने के बाद कांग्रेस पर भाजपा नेताओं का हमला जारी है. भाजपा की झारखंड इकाई के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने तो धीरज साहू की गिरफ्तारी तक की मांग की है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 9, 2023, 10:06 AM IST
  • तीन दर्जन गिनती मशीनों का हो रहा इस्तेमाल
  • रिश्तेदारों के नाम है शराब का बड़ा कारोबार
MP धीरज साहू के ठिकानों से 3 दिनों में 300 करोड़ जब्त, अभी भी जारी है नोटों की गिनती

नई दिल्लीः कांग्रेस राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर मिले करोड़ों के कैश का मामला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. इसके सामने आने के बाद कांग्रेस पर भाजपा नेताओं का हमला जारी है. भाजपा की झारखंड इकाई के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने तो धीरज साहू की गिरफ्तारी तक की मांग की है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो धीरज साहू और उनके पूरे ग्रुप पर इनकम टैक्स के छापे में अब तक 300 करोड़ रुपये बरामद हो चुके हैं और ये गिनती अभी थमने का नाम नहीं ले रही है. 

तीन दर्जन गिनती मशीनों का हो रहा इस्तेमाल
नोटों की गिनती में आयकर विभाग की ओर से तीन दर्जन गिनती मशीनें इस्तेमाल में लाई जा रही हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो ये मशीनें सीमित क्षमता वाली हैं. ऐसे में नोटों की गिनती का काम धीमी गति से आगे बढ़ रहा है. लिहाजा नोटों की गिनती में देरी हो रही है. आयकर विभाग ने ये कैश बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड और कंपनी से जुड़े परिसरों से बरामद किए हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने टैक्स चोरी के शक में छापेमारी की थी. 

रिश्तेदारों के नाम है शराब का बड़ा कारोबार
जब यहां छापेमारी हुई, तो कंपनी के ऑफिस की अलमारियों और बेड से नोटों की गड्डियां मिलनी शुरू हुईं. गौरतलब है कि धीरज साहू के रिश्तेदारों के नाम ओडिशा में शराब का बड़ा कारोबार है. आयकर विभाग का यह छापा झारखंड, ओडिशा और कोलकाता में धीरज साहू के ठिकानों पर पड़ा है. इस मामले के सामने आने के बाद बीजेपी नेताओं ने धीरज साहू के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और उनकी गिरफ्तारी करने की मांग की है. 

'मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी पार्टी पर हमला करते हुए एक्स पर अपनी एक पोस्ट में लिखा, 'देशवासियों को नोटों के इन ढेरों को देखना चाहिए और फिर उनके नेताओं के ईमानदारी के भाषणों को सुनना चाहिए. जनता से जो लूटा है, उसकी पाई-पाई लौटानी पड़ेगी. यह मोदी की गारंटी है.' 

2018 राज्यसभा चुनाव के दौरान धीरज साहू की घोषित संपत्ति
बात अगर धीरज साहू की कुल घोषित संपत्ति की करें, तो साल 2018 के राज्यसभा चुनाव के दौरान उनकी ओर से चुनाव आयोग को साझा की गई जानकारी के अनुसार, धीरज साहू के पास कुल 34 करोड़ की संपत्ति थी. इस दौरान उन्होंने खुद पर 2.36 करोड़ रुपये के कर्ज का भी जिक्र किया था. वहीं, वित्त वर्ष 2016-17 के इनकम टैक्स रिटर्न में उन्होंने अपनी आमदनी 1 करोड़ से अधिक बताई थी. 

ये भी पढ़ेंः BJP में पहली बार इतनी माथापच्ची, 5 दिन बाद भी क्यों नहीं बने तीनों राज्यों में CM?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़