हिंद महासागर में भारत और चीन आमने-सामने, कोलंबो पोर्ट में दोनों देशों ने भेजा युद्धपोत

Indian and Chinese Navy in Sri Lanka: भारतीय नौसेना के पास फिलहाल 140 युद्धपोत हैं, हालांकि हिंद महासागर क्षेत्र में चीन को रोकने और पाकिस्तान से मुकाबला करने के लिए हमें अपनी नौसेना को मजबूत करने की बेहद जरूरत है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 27, 2024, 12:38 PM IST
  • कोलंबो पहुंचे भारतीय और चीनी युद्धपोत
  • पैसेज अभ्यास में हिस्सा लेंगे दोनों युद्धपोत
हिंद महासागर में भारत और चीन आमने-सामने, कोलंबो पोर्ट में दोनों देशों ने भेजा युद्धपोत

नई दिल्ली: Indian and Chinese Navy in Sri Lanka: चीन हिंद महासागर में अपना दबदबा बनाने की कोशिश में जुटा हुआ है. वहीं भारत भी इस पर अपनी पकड़ मजबूत रखना चाहता है. इस बीच हैरत में डालने वाली एक घटना घटी है. सोमवार 26 अगस्त 2024 की सुबह भारतीय युद्धपोत गाइडेड मिसाइल विध्वंसक INS मुंबई कोलंबो में डॉक हुआ. इसके साथ ही 3 चीनी युद्धपोत भी वहां पहुंच गए, जिसके बाद से वहां हलचल मच गई. 

भारत के लिए चुनौती बनी चीनी नौसेना
'TOI'की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के एक अधिकारी ने बताया कि चीनी युद्धपोत, जिनमें समुद्री डकैतू रोधी युद्धपोत भी शामिल हैं. पहले के मुकाबले हिंद महासागर के इलाके में लंबे समय तक रह रहे हैं. उन्होंने कहा,' हिंद महासागर में चीनी नौसेना की बढ़ती मौजूदगी और क्षेत्र में बीजिंग की अतिरिक्त सुविधाओं की तलाश भारत के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है.'

भारतीय नौसेना के पास कितने युद्धपोत? 
बता दें कि भारतीय नौसेना के पास फिलहाल 140 युद्धपोत हैं, हालांकि हिंद महासागर क्षेत्र में चीन को रोकने और पाकिस्तान से मुकाबला करने के लिए हमें अपनी नौसेना को मजबूत करने की बेहद जरूरत है. चीनी युद्धपोत के कोलंबो की तरफ बढ़ने के दौरान भारतीय नौसने लगातार उस पर कड़ी नजर बनाए थी. बता दें कि चीनी युद्धपोत में लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक्स और विध्वसंक हेफेई, किलियानशान और वुझिशान थे. इनमे तकरीबन 1,500 कर्मी थे. 

श्रीलंका ने किया स्वागत
श्रीलंका ने कोलंबो में INS मुंबई का स्वागत किया. इसकी कमान कैप्टन संदीप कुमार संभाल रहे हैं. इसमें 140 नाविकों का दल है. वहीं कोलंबो ने चीनी युद्धपोतों का भी स्वागत किया. बता दें कि INS मुंबई और चीनी युद्धपोत 29 अगस्त 2024 को श्रीलंका में हो रहे पैसेज अभ्यास के लिए गए हैं. दोनों देशों के युद्धपोत श्रीलंका की नौसेना के साथ अलग-अलग समय पर इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़