Indian Railways: पीएम मोदी ने 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, इन 11 राज्यों को होगा फायदा, जानें- रूट

Indian Railways: पीएम मोदी ने 11 राज्यों में धार्मिक और पर्यटन स्थलों को सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों से जोड़ने वाली नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2023, 01:41 PM IST
  • पीएम मोदी ने 9 वंदे भारत ट्रेनों को किया रवाना
  • 11 राज्यों से निकलेंगी ये वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें
 Indian Railways: पीएम मोदी ने 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, इन 11 राज्यों को होगा फायदा, जानें- रूट

Indian Railways: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नौ नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. इन 9 ट्रेनों के साथ देश में अब सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों की कुल संख्या 34 हो गई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज शुरू की जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से कनेक्टिविटी में भी काफी सुधार होगा. पूरे भारत में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि सरकार मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्रा में लगने वाला समय कम से कम हो.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'यह ढांचागत विकास 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं के अनुरूप है और देश अब यही चाहता है.' नौ ट्रेनें 11 राज्यों - राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात में तेज कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरी झंडी दिखाने के समारोह में कहा, 'पिछले 9 वर्षों में, पीएम मोदी ने रेलवे सिस्टम को बदल दिया है. आज रेलवे स्टेशन नई सुविधाओं के साथ साफ-सुथरे हैं.'

पीएम ने इन ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी 
प्रधानमंत्री मोदी ने जिन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई उनमें उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस, हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस, विजयवाड़ा - चेन्नई (रेनिगुंटा के माध्यम से) वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, कासरगोड - तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस, रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं.

 

कितना सफर हो जाएगा कम?
राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, वंदे भारत ट्रेनें संबंधित गंतव्यों के बीच यात्रा के समय में लगभग तीन घंटे की कटौती लाएंगी. हैदराबाद-बेंगलुरु रूट पर 2.5 घंटे से अधिक घंटों की कमी आएगी; तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई पर 2 घंटे से अधिक समय की कमी आएगी.

रांची-हावड़ा और पटना-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय इन गंतव्यों के बीच वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज ट्रेनों की तुलना में लगभग एक घंटे कम हो जाएगा. उदयपुर-जयपुर के बीच यात्रा का समय करीब आधा घंटा कम हो जाएगा.

राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी और तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई ट्रेनें पुरी और मदुरै के महत्वपूर्ण धार्मिक शहरों को जोड़ेंगी.

ट्रेंडिंग न्यूज़