35 फाइटर प्लेन के साथ दिखे भारत के 2 'बाहुबली', 'विक्रमादित्य और विक्रांत' दिखाई ताकत

नेवी के प्रवक्ता के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किए इस फुटेज देश के दो युद्धक समुद्री पोत आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विक्रांत एक साथ दिखाई दे रहे हैं. दोनों पोत की यह फुटेज अरब सागर की है. दोनों पोत पर 35 फाइटर प्लेन दिखाई दे रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2023, 05:59 PM IST
  • भारत समुद्र में बढ़ा रहा है अपनी ताकत.
  • बीते वर्षों में लगातार तेज हुआ है काम.
35 फाइटर प्लेन के साथ दिखे भारत के 2 'बाहुबली', 'विक्रमादित्य और विक्रांत' दिखाई ताकत

नई दिल्ली. भारतीय नेवी ने शनिवार को अपनी ट्विटर वॉल पर ऐसी फुटेज शेयर की जिसे देखकर हर भारतीय मन गर्व से भर उठेगा. नेवी के प्रवक्ता के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किए इस फुटेज देश के दो युद्धक समुद्री पोत आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विक्रांत एक साथ दिखाई दे रहे हैं. दोनों पोत की यह फुटेज अरब सागर की है. 

35 फाइटर प्लेन के साथ दिखे अरब सागर
दोनों पोत पर 35 फाइटर प्लेन दिखाई दे रहे हैं. नेवी के ट्वीट कहा गया है-हम देश के हितों की रक्षा करने के लिए तैयार हैं. आईएनएस विक्रमादित्य का इतिहास करीब तीन दशक पहले तक जाता है. सबसे पहले यह सोवियत और रूस की नेवी में सेवाएं देने वाला जहाज था. भारत ने इसे रूस खरीदा. साल 20013 सभी आधुनिक अपडेट के साथ यह भारतीय नौसेना का हिस्सा है. 

मेड-इन-इंडिया है आईएनएस विक्रांत
वहीं आईएनएस विक्रांत एक मेड-इन-इंडिया युद्धक पोत है. इसे कोचीन शिपयार्ड में डिजाइन और तैयार किया गया है. यह भारत में तैयार हुआ पहला युद्धक पोत भी है. समुद्र में इसका पहला ट्रायल साल 2021 में हुआ था और इस साल के अंत तक यह सेना के इस्तेमाल के लिए पूरी तरीके से तैयार हो जाएगा. 

युद्ध में दुश्मन के छक्के छुड़ा सकता है
262 मीटर लंबे और 61 मीटर ऊंचे आईएनएस विक्रांत पर 12500 स्क्वायर फुट का बड़ा फ्लाइट डेक मौजूद है. किसी भी युद्ध जैसी स्थिति में यह दुश्मन के छक्के छुड़ा सकने में पूरी तरह सक्षम है. इस युद्धक पोत में 1600 सुरक्षा बल सवार हो सकते हैं.   

ट्रेंडिंग न्यूज़