इंटरनेट सेवाएं बंद होने के बावजूद कश्मीर में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

जम्मू एवं कश्मीर में रविवार को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर मोबाइल-डेटा (Internet) सेवा शाम छह बजे तक बंद कर दी गई है. इसके साथ ही कॉलिंग और SMS सेवा भी शाम छह बजे तक बंद रहेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2020, 04:15 PM IST
इंटरनेट सेवाएं बंद होने के बावजूद कश्मीर में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

श्रीनगर: ज्मू कश्मीर में पूरे उत्साह के साथ देश का 71 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया. इससे पहले जम्मू- कश्मीर में 2G मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू होने के कुछ देर बाद ही इस पर फिर से रोक लगा दी गई. हालांकि इस बार गणतंत्र दिवस को देखते हुए बैन लगाया गया और यह आज रविवार शाम तक के लिए ही है. राज्य पुलिस को आशंका थी कि कुछ अलगाववादी सोच के लोग अराजकता कर सकते हैं.

26 जनवरी शाम 6 बजे तक रहेगा बंद

घाटी में इंटरनेट सेवा 25 जनवरी शाम 6 बजे से 26 जनवरी शाम 6 बजे तक के लिए बंद की गई है, जबकि वाइस कॉलिंस और एसएमएस सेवा को 26 जनवरी सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक के लिए बंद किया गया है. सुबह से ही मोबाइल कॉलिंग कनेक्टिविटी भी प्रतिबंधित कर दी गई.

कड़ी सुरक्षा में मनाया गया गणतंत्र दिवस

जम्मू एवं कश्मीर से पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद पहली बार कड़ी सुरक्षा के बीच गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन शीतकालीन राजधानी जम्मू में किया गया, जहां उपराज्यपाल जी. सी. मुर्मू ने ध्वजारोहण किया. कश्मीर में प्रमुख कार्यक्रम श्रीनगर स्थित शेरे कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया गया, जहां उपराज्यपाल के सलाहकार फारुक खान ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

प्रदेश में जोश के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

पूरे जम्मू एवं कश्मीर के जिला मुख्यालयों में भी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. वहीं संभावित आतंकवादी हमले को लेकर मिली खुफिया सूचनाओं के मद्देनजर पूरी घाटी में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई है. श्रीनगर में लगभग सभी दुकानें बंद रहीं और पुलिस सभी वाहनों को रोककर अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर रही थी.

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस विशेष: पश्चिम ने नहीं भारत ने दी जनता के शासन की अवधारणा

ट्रेंडिंग न्यूज़