इजरायल ने शुरू की भारतीयों मजदूरों के लिए बंपर हायरिंग, सैलरी जान डॉक्टर-इंजीनियर के भी छूटेंगे पसीने

इजरायल में पहले फलस्तीन के श्रमिक काम किया करते थे, लेकिन 7 अक्टूबर 2023 को हमास की ओर से किए गए हमले और युद्ध के कारण इजरायल ने फलस्तीनियों का परमिट रद्द कर दिया गया है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 31, 2024, 09:07 PM IST
  • इजरायल ने की भारतीय श्रमिकों की हायरिंग
  • 5 हजार से ज्यादा लोगों का हुआ सलेक्शन
इजरायल ने शुरू की भारतीयों मजदूरों के लिए बंपर हायरिंग, सैलरी जान डॉक्टर-इंजीनियर के भी छूटेंगे पसीने

नई दिल्ली: Israel India Job Drive: हमास के साथ जारी जंग के बीच इजरायल ने अपने देश में भारतीय नागरिकों के लिए बंपर भर्ती शुरू कर दी है. नौकरी के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत कई राज्यों के श्रमिकों ने आवेदन देना भी शुरू कर दिया है. बता दें कि मजदूरों की हायरिंग के लिए इजरायल से 15 लोगों की टीम भारत आई है. माना जा रहा है कि अबतक 5000 से ज्यादा उम्मीदवारों का सलेक्शन हो चुका है.  

भारत से श्रमिक क्यों मांग रही इजरायल?  
इजरायल में पहले फलस्तीन के श्रमिक काम किया करते थे, लेकिन 7 अक्टूबर 2023 को हमास की ओर से किए गए हमले और युद्ध के कारण इजरायल ने फलस्तीनियों का परमिट रद्द कर दिया गया था, जिसके बाद इजरायल को अपने देश में मजदूरों की कमी का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा इजरायल ने फलस्तीनियों के लिए गाजा से सटे बॉर्डर को भी बंद कर दिया है, जिसके चलते उन्हें काम करने के लिए श्रमिक नहीं मिल पा रहे हैं. ऐसे में इजरायल ने इसकी कमी पूरा करने के लिए भारत की मदद ली है. 

किस तरह के श्रमिक की बढ़ी मांग?  
बता दें कि इजरायल ने भारत से बढ़ई, राजमिस्त्री, लोहा-सरिया बेंड करने वाले और टाइल्स-मार्बल से जुड़े काम करने वाले मिस्त्रियों को भर्ती कर रहा है. बता दें कि 31 जनवरी तक हरियाणा और उत्तर प्रदेश के 5000 से ज्यादा उम्मीदवारों के सलेक्शन के साथ भर्ती अभियान पूरा हुआ है. इसके बाद इजराल अन्य कई राज्यों से भी मजदूरों को हायर करेगा. 

श्रमिकों को कितना वेतन मिलेगा?  
इजरायल में भर्ती किए गए मजदूरों को हर महीने लगभग 1600 डॉलर यानी भारतीय करेंसी में 1 लाख 32 हजार रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा उन्हें 16 हजार के लगभग बोनस मिलेगा. कुल मिलाकर उनकी पूरी सैलरी 1.50 लाख रुपये से अधिक होगी. साथ ही उन्हें फ्री में रहना, खाना और मेडिकल इंश्‍योरेंस भी मिलेगा. देखा जाए तो इजरायल में काम करने वाले मजदूरों को भारत में डॉक्टर-इंजीनियर या IASअफसरों से ज्यादा वेतन मिलता है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़