J-K polls: कांग्रेस ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

Congress manifesto for jammu kashmir: पार्टी ने 30 दिनों के भीतर नौकरी कैलेंडर जारी करके एक लाख रिक्त सरकारी पदों को भरने का भी वादा किया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 16, 2024, 08:37 PM IST
  • योग्य युवाओं को 3,500 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता
  • न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देने का वादा
J-K polls: कांग्रेस ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

J-K polls congress manifesto: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के पहले चरण से ठीक दो दिन पहले कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी किया है, जिसमें किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए कई कल्याणकारी उपायों का वादा किया गया है. पार्टी ने भूमिहीन किसानों को सालाना 4,000 रुपये देने का वादा किया है.

AICC के मुख्य प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, 'हम भूमिहीन, पट्टेदार और भूमि-स्वामित्व वाले कृषक परिवारों को प्रति वर्ष 4,000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे. हम राज्य की भूमि पर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को 99 साल के पट्टे की भी व्यवस्था करेंगे.' घोषणापत्र को खेड़ा और पीसीसी अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने श्रीनगर में पार्टी कार्यालय में जारी किया.

घोषणापत्र का मुख्य आकर्षण
'हाथ बदलेगा हालात' नामक घोषणापत्र जारी करते हुए प्राकृतिक आपदाओं में सभी फसलों के लिए बीमा और सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देने का वादा किया गया है. खेड़ा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसानों के लिए 100 प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला-स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा.

जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए, पार्टी ने योग्य युवाओं को एक साल के लिए 3,500 रुपये प्रति माह तक का बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया. पार्टी ने 30 दिनों के भीतर नौकरी कैलेंडर जारी करके एक लाख खाली सरकारी पदों को भरने का वादा किया.

ये भी पढ़ें- नौकरी तक नहीं लग रही थी...और फिर खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी, जानें- दिल्ली की इस लड़की ने ऐसा क्या किया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़