नौकरी तक नहीं लग रही थी...और फिर खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी, जानें- दिल्ली की इस लड़की ने ऐसा क्या किया

Delhi born inspiring woman: हम बात पूनम गुप्ता की कर रहे हैं, जिन्होंने 2002 में शादी कर ली और अपने पति पुनी गुप्ता के साथ स्कॉटलैंड चली गईं. स्कॉटलैंड में उन्हें उपयुक्त नौकरी पाने में मुश्किल हो रही थी और यही वह समय था जब उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 16, 2024, 08:18 PM IST
  • दिल्ली से जाकर विदेश में किया बिजनेस
  • 1 लाख रुपये से करोड़ों कमाए
नौकरी तक नहीं लग रही थी...और फिर खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी, जानें- दिल्ली की इस लड़की ने ऐसा क्या किया

Poonam Gupta: जीवन में सफलता के लिए कड़ी मेहनत और लगन बहुत जरूरी है. ऐसी ही एक प्रेरणादायी महिला जिसने पेपर रीसाइक्लिंग का व्यवसाय शुरू किया और उसे 800 करोड़ रुपये की कंपनी बना दिया. हम NRI व्यवसायी महिला पूनम गुप्ता की बात कर रहे हैं.

गुप्ता का जन्म दिल्ली में हुआ था और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा लेडी इरविन स्कूल और दिल्ली पब्लिक स्कूल से की थी. स्कूल के बाद, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और फिर दिल्ली के FORE स्कूल ऑफ मैनेजमेंट और हॉलैंड के मास्ट्रिच स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और विपणन में एमबीए पूरा किया.

गुप्ता ने 2002 में शादी कर ली और अपने पति पुनी गुप्ता के साथ स्कॉटलैंड चली गईं. स्कॉटलैंड में उन्हें उपयुक्त नौकरी पाने में मुश्किल हो रही थी और यही वह समय था जब उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचा.

क्या बिजनेस शुरू किया?
पूनम ने 2003 में अपनी पीजी पेपर कंपनी लिमिटेड की स्थापना की. उन्होंने स्कॉटलैंड के किलमाकोलम में अपने पारिवारिक घर से अपना व्यवसाय शुरू किया, जिसमें उन्हें स्कॉटिश सरकार से मिले सिर्फ 1 लाख रुपये के फंड से काम शुरू किया.

गुप्ता का व्यवसाय शुरू में उन उत्पादों का दोबारा इस्तेमाल करने पर केंद्रित था जिन्हें बड़े पैमाने पर फेंक दिया गया था. पीजी पेपर दुनिया भर के 53 से ज्यादा देशों से सामान आयात और निर्यात करता है और यूनाइटेड किंगडम में सबसे तेजी से बढ़ने वाली पेपर कंपनियों में से एक है.

गुप्ता को अपना कारोबार शुरू किए 19 साल हो चुके हैं. 1 लाख रुपए की फंडिंग से पूनम ने अपनी मेहनत और लगन से इसे

800 करोड़ रुपए की कंपनी बना दिया है. उनकी कंपनी हॉस्पिटैलिटी, रियल एस्टेट और मेडिकल समेत आईटी सेक्टर में भी काम करती है. कंपनी का मुख्यालय स्कॉटलैंड में है और इसमें 350 कर्मचारी हैं.

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा क्यों है पॉलिटिकल सिक्सर? जानिए इसके 5 बड़े कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़