झारखंड : 2022 में लव जिहाद की दर्जन घटनाएं, हिंदू लड़कियां हुईं रेप, शोषण, ब्लैकमेलिंग की शिकार

साहिबगंज जिले में बीते 16-17 दिसंबर को रेबिका पहाड़िन की हत्या के बाद उसके शव के 50 टुकड़े कर डालने की वारदात ने दहलाकर रख दिया. दुमका की अंकिता सिंह को जिंदा जला डालने की घटना हुई. बीते सात दिसंबर को लव जिहाद का एक और मामला सामने आया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2022, 11:36 AM IST
  • दुमका में दो सितंबर को एक और भयावह वारदात सामने आई
  • श्रीअमड़ा में नाबालिग लड़की से रेप के बाद हत्या कर दी गई
झारखंड : 2022 में लव जिहाद की दर्जन घटनाएं, हिंदू लड़कियां हुईं रेप, शोषण, ब्लैकमेलिंग की शिकार

रांची: 2022 का साल झारखंड में लव जिहाद की लगभग दर्जन भर घटनाओं का गवाह बना है. साहिबगंज की रेबिका पहाड़िन हत्याकांड से लेकर दुमका की अंकिता सिंह को जिंदा जला डालने की घटना. फिर बोकारो में खुद को हिंदू बताकर नाबालिग लड़की से शादी करने पहुंचे असलम से लेकर गढ़वा के अफताब अंसारी के असली नाम-धर्म छिपाकर एक हिंदू लड़की से शादी रचा लेने जैसी घटनाएं यह सवाल उठा रही हैं. 

क्या यह साजिश है
क्या इन सबके पीछे सुनियोजित साजिश है? झारखंड के कई इलाके ऐसे हैं, जहां बांग्लादेशी घुसपैठियों के चलते डेमोग्राफी में आ रहे बदलाव को भी ऐसी घटनाओं की वजह के तौर पर देखा जा रहा है.

रेबिका पहाड़िन की हत्या
साहिबगंज जिले में बीते 16-17 दिसंबर को आदिम जनजाति की रेबिका पहाड़िन नामक युवती की हत्या के बाद उसके शव के 50 टुकड़े कर डालने की वारदात ने दहलाकर रख दिया. मात्र डेढ़ महीने पहले रेबिका से लव मैरिज करने वाले दिलदार अंसारी ने रिश्तेदारों के साथ मिलकर उसे मौत के घाट उतारने की साजिश रही. उसे ठिकाने लगाने के लिए दरिंदगी का ऐसा भयावह प्लॉट रचा कि उसकी हड्डियों और मांस के बचे-खुचे टुकड़ों का पोस्टमॉर्टम करते हुए डॉक्टर भी सिहर उठे. रेबिका के पिता और घरवालों का आरोप है कि उसपर धर्म बदलने का दबाव डाला जा रहा था.

युवती को ब्लैकमेल कर किया रेप
इसी जिले के मिर्जा चौकी थाना इलाके में आदिम जनजाति की एक युवती को ब्लैकमेल कर उसका रेप करने का मामला सामने आया. आरोपी मो. सद्दाम ने मोबाइल की रिपेयरिंग के नाम पर युवती को अपने जाल में फंसाया और उसकी अश्लील तस्वीरें और वीडियो बना ली. किसी को घटना की जानकारी देने पर वीडियो वायरल करने की धमकी देकर उससे दुष्कर्म किया. 

छात्रा का वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया
दिसंबर महीने में ही झाबोकारो में एक निजी स्कूल की छात्रा का वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करते हुए उससे दुष्कर्म करने और इसके बाद वीडियो क्लिप स्कूल की ईमेल आईडी पर भेजने वाले मोहम्मद जियाउल को पुलिस ने गिरफ्तार किया. 

हिंदू बन की शादी की कोशिश
इसके पहले बोकारो में ही बीते सात दिसंबर को लव जिहाद का एक और मामला सामने आया था. असलम खान नामक एक शख्स खुद को हिंदू बताते हुए एक गरीब परिवार को बरगलाकर उसकी नाबालिग लड़की से शादी करने पहुंचा था, लेकिन मंडप पर बैठने के पहले उसकी असली पहचान सामने आ गई. फिर लोगों ने उसकी जमकर फजीहत की. उसकी पिटाई भी हुई. उसे पुलिस को सौंपने की तैयारी हो रही थी, लेकिन वह अपनी स्कॉर्पियो से भाग खड़ा हुआ.

अंकिता सिंह को जिंदा जलाया
23 अगस्त को दुमका में शाहरुख और नईम ने 12वीं की छात्रा अंकिता सिंह पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी थी. अपने जख्मों के साथ हॉस्पिटल में पांच दिनों तक संघर्ष के बाद अंकिता ने दम तोड़ दिया था. अंकिता का कसूर था कि शाहरुख उसपर बातचीत और दोस्ती का दबाव डालता था, लेकिन उसने इससे इनकार कर दिया था. 

लड़की से रेप के बाद हत्या
दुमका जिले में बीते दो सितंबर को लव जिहाद की एक और भयावह वारदात सामने आई थी. दिग्घी ओपी क्षेत्र के श्रीअमड़ा में एक नाबालिग लड़की से रेप के बाद उसकी हत्या कर दी गई. आरोपी अरमान नामक युवक शादी का झांसा देकर कई महीनों से उसका यौन शोषण कर रहा था. 

नाबालिग लड़की को यौन शोषण
सितंबर महीने में खूंटी जिले के कर्रा थाना क्षेत्र में आदिवासी समुदाय की नाबालिग लड़की के यौन शोषण के आरोप में फखरुद्दीन नामक शख्स को गिरफ्तार किया गया था. आरोपी लड़की को झांसा देकर उसका यौन शोषण कर रहा था. लड़की के अनुसार मोबाइल चैटिंग के जरिए युवक से बातचीत शुरू हुई थी. युवक ने खुद को हिंदू बताकर उससे दोस्ती की थी. 

रब्बानी अंसारी ने पहचान छिपाई
इसी महीने लोहरदगा में भी एक घटना सामने आई. रब्बानी अंसारी ने पहचान छिपाकर लड़की का यौन शोषण किया. बाद में पहचान सामने आई तो उसने लड़की को कुएं में धकेलकर पत्थर से कुचलने की कोशिश की. बाद में पुलिस ने रब्बानी अंसारी को गिरफ्तार कर जेल भेजा.

पहचान छिपाकर शादी
सितंबर महीने में गढ़वा जिला अंतर्गत मेराल थाने में यूपी के सोनभद्र की रहनेवाली हिंदू युवती ने आफताब अंसारी नामक शख्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई. आरोप है कि उसने खुद को पुष्पेंद्र सिंह बताकर उससे शादी की. युवती को चार साल बाद अपने पति के असली नाम और धर्म की जानकारी तब हुई, जब वह पहली बार उसके घर आई. 

आदिवासी लड़की बनी शिकार
बीते नवंबर महीने में सिमडेगा के बानो प्रखंड की एक नाबालिग आदिवासी लड़की को बरगलाकर उसका रेप करने और साजिशपूर्वक उसे मार डालने के आरोप मे चांद अंसारी नामक युवक को गिरफ्तार किया गया था. इसी तरह अगस्त महीने में रांची के नरकोपी थाना क्षेत्र में एक जनजातीय नाबालिग लड़की से रेप के आरोप में शहरुद्दीन नामक शख्स को गिरफ्तार किया गया था. मार्च महीने में बोकारो जिले के पेटरवार में एक दलित नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म के मामले में इरफान और सलमान नामक दो युवकों की गिरफ्तारी हुई थी.

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ऐसी घटनाओं को लव जिहाद की सुनियोजित साजिश का हिस्सा बताते हैं. उनका कहना है कि राज्य सरकार की तुष्टिकरण की नीतियों के चलते ऐसे ज्यादातर मामलों में कार्रवाई नहीं होती. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे भी ऐसी घटनाओं को लेकर मुखर रहे हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल में ऐसी घटनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि क्या यूपी, एमपी और दिल्ली में ऐसी घटनाएं नहीं हो रहीं? हालांकि यह भी जोड़ा था कि अपराध की ऐसी जघन्य घटनाओं पर सरकार का रुख हमेशा सख्त रहा है. समाज के सभी वर्ग के लोगों के सहयोग से ही ऐसी घटनाएं रुकेंगी.

ये भी पढ़ें: 'अपराधी के साथ शालीन भी था चार्ल्स शोभराज', वकील-जेलर-डॉक्टर क्यों कर रहे बिकनी किलर की तारीफ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़