BJP में शामिल हुए BSP के जितेंद्र सिंह बबलू, तो रीता बहुगुणा जोशी ने कर दिया विरोध

बीएसपी के पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह बबलू बीजेपी में शामिल होने पर रीता बहुगुणा जोशी ने विरोध जताया है. उन्होंने कहा कि प्राथमिक सदस्यता रद्द की जाए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2021, 09:57 PM IST
  • पूर्व विधायक बबलू सिंह भाजपा में शामिल
  • रीता जोशी ने की सदस्यता रद्द की मांग
BJP में शामिल हुए BSP के जितेंद्र सिंह बबलू, तो रीता बहुगुणा जोशी ने कर दिया विरोध

नई दिल्ली: यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) से पहले बीजेपी अपनी रणनीति में जुटी हुई है. दूसरे दलों के मज़बूत नेताओं को बीजेपी अपने पाले में कर रही है. पहले कांग्रेस के जितिन प्रसाद और अब बीएसपी के बाहुबली नेता जितेन्द्र सिंह बबलू को बीजेपी में शामिल कराया गया है.

BJP अध्यक्ष ने दिलाई सदस्यता

जितेंद्र सिंह बबलू को यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने आज लखनऊ में बीजेपी की सदस्यता दिलाई. यूपी में बाहुबली नेता जितेन्द्र सिंह बीएसपी के विधायक रह चुके हैं. अयोध्या जिले की बीकापुर सीट से 2007 में विधायक थे. 2009 में बबलू तब चर्चा में आए थे जब उनके ऊपर तत्कालीन कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा जोशी के घर जलाने का आरोप लगा था. उस समय बबलू पर मुकदमा भी दर्ज हुआ था.

2017 के चुनाव से पहले रीता बहुगुणा जोशी बीजेपी में शामिल हुईं थी, अभी वो प्रयागराज से बीजेपी की सांसद हैं. और अब 2022 के चुनाव से पहले बबलू सिंह भी बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

वोट बैंक के लिहाज से बबलू की एंट्री?

आपको बता दें कि जितेन्द्र सिंह बबलू का अयोध्या के बीकापुर विधानसभा में अच्छा प्रभाव माना जाता है. वोट बैंक के लिहाज से बीजेपी ने बबलू को एंट्री दी है. लेकिन बबलू सिंह की छवि को लेकर बीजेपी को आने वाले दिनों में विपक्ष के सवालों का सामना जरूर करना पड़ेगा. हालांकि जितेंद्र सिंह बबलू अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार करते हैं.

जितेंद्र सिंह बबलू के बीजेपी में शामिल होते ही समाजवादी पार्टी ने बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि बीजेपी का दोहरा चरित्र सामने आ गया. यूपी बीजेपी प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने जितेन्द्र सिंह बबलू के बीजेपी में शामिल होने पर सफाई दी है. राकेश त्रिपाठी ने कहा कि अगर बबलू ने कोई अपराध किया है तो अदालत उन्हें सजा देगी. बीजेपी अपराधियों को शह नहीं देती है.

सांसद रीता जोशी ने दर्ज कराई आपत्ति

जितेंद्र सिंह बबलू का भाजपा में आना इसलिए चर्चा में है, क्योंकि वह रीता बहुगुणा जोशी के घर जलाने वाले कांड में आरोपी हैं. उनके शामिल होने पर प्रयाग से सांसद रीता जोशी ने आपत्ति दर्ज कराते हुए उनकी सदस्यता रद्द करने की मांग उठाई है.

जितेंद्र सिंह के भाजपा में शामिल होने पर प्रयागराज की सांसद रीता जोशी ने एक वीडियो जारी कर कहा कि सोशल मीडिया में जितेंद्र सिंह बबलू के पार्टी में शामिल होने की खबर से हतप्रभ हूं. क्योंकि मुझे अच्छे से याद है कि जुलाई 2009 में मेरा घर जलाए जाने की अगुवाई करने वाले जितेंद्र सिंह थे. उनके आरोप फ्रेम भी हो चुके है.

इन्होंने पार्टी को गफलत में रखा सच्चाई नहीं बताई और पार्टी ज्वाइन कर ली. भाजपा के दरवाजे सभी के लिए खुले रहते हैं. मुझे पूर्ण विश्वास है प्रदेश अध्यक्ष जी को यह जानकारी नहीं रही होगी यह मेरा घर जलाने में आरोपित हैं. इस सिलसिले में मैं प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय अध्यक्ष से अपील करूंगी कि इनकी सदस्यता समाप्त की जाए.

क्या है विवाद का असली कारण?

जितेंद्र सिंह 2007 के विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. इसके बाद तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रीता बहुगुणा जोशी की तरफ से तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती के खिलाफ कथित तौर पर की गयी एक अभद्र टिप्पणी के बाद उनके घर को जलाये जाने की कोशिश की गयी थी, जिसका आरोप बसपा विधायक बबलू सिंह पर लगा था.

15 जुलाई 2009 को रीता बहुगुणा जोशी के घर को जलाये जाने के मामले में जितेंद्र सिंह पर हुसैनगंज थाने में एक एफआईआर भी दर्ज हुई थी. जांच में उनका नाम सामने आने के बाद बबलू की गिरफ्तारी भी हुई थी. उस समय प्रेमप्रकाश लखनऊ के एसएसपी और हरीश कुमार एसपी पूर्वी थे.

इस मामले बबलू के अलावा बसपा नेता इंतजार आब्दी का नाम भी सामने आया था, तब राज्य सरकार ने आब्दी को राज्यमंत्री का दर्जा भी दिया था. इससे पहले बसपा सरकार में जितेंद्र सिंह उर्फ बबलू को वाई श्रेणी की सुरक्षा भी दी गयी थी. अयोध्या के रहने वाले जितेंद्र सिंह उर्फ बबलू 2007 में विधायक बने. बाद में बसपा से निकाले जाने बाद वह पीस पार्टी में शामिल हो गये थे.

कई नेताओं ने भाजपा का दामन थामा

पूर्व विधायक बबलू सिंह के अलावा लालगंज आजमगढ़ से कांग्रेस के पूर्व लोकसभा प्रत्याशी पंकज मोहन सोनकर, सेवानिवृत्त पूर्व एयर कमोडोर श्याम शंकर तिवारी, बसपा के पूर्व कोआर्डिनेटर मनोज शर्मा, आगरा की समाजसेविका बीना लवानिया और रायबरेली से बसपा के पूर्व लोकसभा प्रत्याशी प्रवेश सिंह आज भाजपा में शामिल हो गए.

इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने विभिन्न राजनैतिक दलों व सामाजिक क्षेत्र से आये नेताओं व समाजसेवियों को भाजपा में शामिल करते हुए कहा कि भाजपा की गौरवशाली परंपरा में जनकल्याणकारी योजनाओं व निर्णयों से गरीब, वंचित, शोषित व उपेक्षित वर्ग को सम्मान, न्याय, उनके जीवन की खुशहाली के लिए सत्ता माध्यम मात्र है.

उन्होंने कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने प्रदेश की एकता-अखंडता और राजनैतिक मूल्यों के लिए जीवन का बलिदान दिया. दीनदयाल के अंत्योदय के मूल में अंतिम पायदान के व्यक्ति के जीवन में समृद्धि के साथ ही शक्तिशाली व समृद्ध राष्ट्र की अवधारणा है, और उसी मार्ग पर प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में केंद्र व राज्य की सरकारें व भाजपा आगे बढ़ रही है.

स्वतंत्र देव ने कहा कि भाजपा वंशवाद, क्षेत्रवाद, जातिवाद, परिवारवाद वाली पार्टी नहीं है बल्कि दलित, शोषित, वंचित, आदिवासी के उत्थान के लिए दिन-रात काम करने वाली पार्टी है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़